Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग देश के युवाओं के लिए नया मंत्र: पीएम मोदी

आईटीआई छात्रों के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  युवाओं को स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी की प्रगति के साथ ही देश में नौकरी के अवसर बढ़ रहे हैं।
 

Skilling reskilling and upskilling new mantra for youth PM Narendra Modi vva
Author
First Published Sep 17, 2022, 4:59 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को देश के युवाओं को स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग का मंत्र दिया। उन्होंने युवाओं से बदलते समय के अनुरूप अपने कौशल को निरंतर उन्नत करने और इनोवेशन करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारत में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए 5,000 से अधिक नए 'कौशल हब' खोलने जा रही है। आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह को पीएम ने वर्चुअल मोड में संबोधित किया। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी की प्रगति के साथ ही देश में नौकरी के अवसर बढ़ रहे हैं।

5000 नए आईटीआई खोले गए
उन्होंने कहा, "आपको भविष्य के अनुरूप अपने कौशल को अपग्रेड करना होगा। इसलिए आपका मंत्र स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग होना चाहिए। छात्रों को अपने क्षेत्र में नवीनतम विकास पर नजर रखनी चाहिए।" देश में पहला आईटीआई 1950 में स्थापित किया गया था। अगले सात दशकों में देश में लगभग 10,000 आईटीआई खोले गए। प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले आठ वर्षों में उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान देश में लगभग 5,000 नए आईटीआई खोले गए हैं।

यह भी पढ़ें- जन्मदिन पर मां को याद कर भावुक हो गए PM मोदी, कहा- मां के पास नहीं गया, आज लाखों माताएं आशीर्वाद दे रही हैं

अनुभव आधारित शिक्षा को किया जा रहा प्रोत्साहित
नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस अवधि के दौरान संस्थानों में 4 लाख से अधिक सीटें जोड़ी गई हैं। नई शिक्षा नीति के तहत अनुभव आधारित शिक्षा को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। मोदी ने कहा, "आप सभी देख रहे हैं कि भारत आज अक्षय ऊर्जा, सौर ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में किस तरह आगे बढ़ रहा है। कई आईटीआई में इन क्षेत्रों से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू करने से नौकरी चाहने वालों को और सुविधा मिलेगी।"

यह भी पढ़ें- कूनो नेशनल पार्क में चीता ने PM मोदी से मिलाई आंखें, मानों पूछ रहा हो- कहां ले आए आप?
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios