Asianet News Hindi

विज्ञापन रोकें, विदेश यात्रा करें प्रतिबंधित...सोनिया ने कोरोना से जंग के लिए मोदी को दिए ये 5 सुझाव

कोरोना के खिलाफ जारी जंग के बीच कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर 5 सुझाव दिए हैं, उन्होंने मीडिया को दिए जाने वाले विज्ञापनों, प्रधानमंत्री और मंत्री के विदेश यात्राओं पर भी रोक लगाने का सुझाव दिया है। 

Sonia Gandhi writes to PM Modi suggesting various measures to fight the COVID-19 pandemic kps
Author
New Delhi, First Published Apr 7, 2020, 3:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच सरकार की ओर से इस महामारी से निपटने के लिए कई कड़े फैसले उठाए जा रहे हैं। पिछले दिनों पीएम मोदी ने विपक्ष नेताओं से चर्चा की थी। जिसके बाद आज मंगलवार को कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिख कर सुझाव भेजा है। 

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार द्वारा सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती करने के फैसले का समर्थन किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री के सामने 5 सुझाव भी रखे हैं। 

सोनिया ने दिया पीएम को यह 5 सुझाव- 

1. दो साल के लिए विज्ञापनों पर लगे रोकः  सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में सुझाव दिया है कि सरकार को टेलीविजन, प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया को दिए गए सभी विज्ञापनों पर रोक लगनी चाहिए। सभी विज्ञापनों को दो साल के लिए बंद कर देना चाहिए, जिससे 1250 करोड़ रुपये प्रति साल की जो बचत होगी उसका इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाना चाहिए। 

2. नए संसद भवन का निर्माण रोकेंः सरकार के द्वारा सरकारी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम के लिए जो 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं, उन्हें रोक दिया जाए। मुझे विश्वास है कि संसद की मौजूदा बिल्डिंग से काम किया जा सकता है, इस राशि से अस्पताल में सुधार, PPE जैसी सुविधा की व्यवस्था की जा सकता है। 

3.किसानों और मजदूरों को दें मददः सांसदों की पेंशन, सैलरी में से जो 30 फीसदी की कटौती की गई है, उसका इस्तेमाल मजदूरों, किसानों, छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद देकर किया जा सकता है। 

4. विदेश यात्राओं पर लगे रोकः राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों समेत सभी अधिकारियों की विदेश यात्रा पर रोक लगानी चाहिए। ऐसी यात्राओं से बचने वाले पैसे का इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई में किया जा सकता है। चिट्ठी में लिखा कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों की यात्राएं रुकने से 393 करोड़ बच सकते हैं। 

5. पीएम केयर्स के फंड को आपदा कोष में शामिल करेंः प्रधानमंत्री केअर्स में जितनी भी राशि मदद के रूप में आई है, उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर करना चाहिए। इससे पारदर्शिता आएगी, अभी प्रधानमंत्री राहत कोष में मौजूद 3800 करोड़ की राशि पड़ी है। ऐसे में दोनों फंड की राशि को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

पीएम मोदी ने खुद संभाला है मोर्चा 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में जारी जंग के बीच प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद मोर्चा संभाल रखा है। पीएम मोदी लगातार सभी क्षेत्र के लोगों से बातकर सुझाव ले रहे हैं। वहीं, मंगलवार को हुए कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार ने सांसद निधि पर दो साल के लिए रोक लगा दी है। इसके साथ ही राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानंत्री, राज्यपाल की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती की है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios