Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon activities: दिल्ली सहित यूपी-मप्र के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए बाकी राज्यों का हाल

 भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में  पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। नाेएडा और ग्रेटर नोएडा में शनिवार को 8वीं तक के स्कूल बंद रखने पड़े हैं।

Southwest Monsoon activities in India, rain in Delhi, heavy rain alert, weather report kpa
Author
First Published Sep 24, 2022, 9:52 AM IST

मौसम डेस्क. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार,आजकल में उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, शेष पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

लगातार हो रही बारिश के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा के स्कूलों में छुट्टी
गौतम बौद्ध नगर जिला प्रशासन ने बारिश के चलते शनिवार को भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 8 तक की क्लासें बंद रखने का आदेश निकाला था। जिल प्रशासन ने कहा था-"भारी बारिश और सड़कों पर अत्यधिक जलभराव के कारण छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने सभी बोर्डों के सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 के छात्रों के लिए 24 सितंबर (शनिवार) को अवकाश घोषित किया है। 

Southwest Monsoon activities in India, rain in Delhi, heavy rain alert, weather report kpa

मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना जताई है। गौतम बौद्ध नगर में गुरुवार से लगातार बारिश हो रही है। शुक्रवार शाम को बूंदा बांदी जारी रही, जिससे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया।

Southwest Monsoon activities in India, rain in Delhi, heavy rain alert, weather report kpa

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने 1 सितंबर से 22 सितंबर (गुरुवार सुबह) के बीच सामान्य 108.5 मिमी के मुकाबले 58.5 मिमी वर्षा दर्ज की। शुक्रवार सुबह 8:30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 72 मिमी बारिश हुई, जिससे यह इस महीने भारी बारिश का पहला दौर बन गया। 1 सितंबर से 23 सितंबर तक शहर में 130.5 मिमी बारिश हुई। आम तौर पर, दिल्ली में सितंबर में 125.5 मिमी बारिश दर्ज की जाती है।

Southwest Monsoon activities in India, rain in Delhi, heavy rain alert, weather report kpa

बीते दिन इन राज्यों में दर्ज की गई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, पूर्वी हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें
UNGA में पाकिस्तान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, लेकिन बाढ़ का जिक्र आते ही टूट से गए PM शरीफ-'हम सदमे में हैं'
ये है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, इस हवा में सांस लेने से हर साल मरते हैं 70 लाख लोग, Alert करती न्यूज

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios