Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weather Report: पश्चिम बंगाल में बारिश ने डाला दुर्गा उत्सव में खलल, कई राज्यों में फिर बारिश का दौर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आजकल में मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Southwest post monsoon activities, heavy or moderate rain alert in many states including West Bengal kpa
Author
First Published Oct 3, 2022, 9:07 AM IST

मौसम डेस्क. देश में 6-7 प्रतिशत तक अधिक बारिश लाने वाले दक्षिण पश्चिम मानसून(south-west monsoon in India) की पोस्ट एक्टिविटी के चलते कई राज्यों में फिर से बारिश का दौर चल पड़ा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्र पहले ही कह चुके थे कि उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने और गंगा के मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश लाने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना है। (तस्वीर वाराणसी की)

इन राज्यों मे बारिश का अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आजकल में मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

बारिश ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा उत्सव में खलल डाला
कोलकाता सहित दक्षिणी पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में रविवार को बारिश हुई, जिससे सप्तमी या चार दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव के पहले खलल पड़ा। बता दें कि COVID-19 महामारी के कारण दो साल बाद दुर्गा उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल मे पूरे दक्षिण बंगाल में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने इस अवधि के दौरान दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में मध्यम बारिश और पुरबा और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और बीरभूम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी के एक प्रवक्ता ने कहा, "एक चक्रवाती हवाओं(cyclonic circulation) का क्षेत्र बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी के ऊपर बना हुआ है और समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। यह प्रणाली अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहने और पूरे दक्षिण बंगाल में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।"

हालांकि, कोलकाता और उसके आसपास के क्षेत्रों के निवासियों के लिए कुछ राहत रहेगी। आईएमडी ने कहा कि शहर में मौसम आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होगी। कोलकाता में शनिवार को 31 मिमी बारिश दर्ज की गई, कुछ इलाकों में बारिश हुई और अन्य हिस्से सूखे रहे। उत्तर और मध्य कोलकाता के क्षेत्रों में बारिश हुई, जबकि दक्षिण में कम बारिश हुई।

पिछले दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, लक्षद्वीप, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, पूर्वी झारखंड, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

यह भी पढ़ें
कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल में गांधीजी को महिषासुर जैसा दिखाया, विवाद बढ़ने पर पुलिस ने हटवाया
मंगलयान का अंतरिक्ष की कक्षा में 8 साल का सफर हुआ पूरा, ईंधन खत्म होने के बाद टूटा संपर्क

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios