नई दिल्ली. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में दो याचिकाओं पर सुनवाई पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा लिया है। रिया चक्रवर्ती ने याचिका दायर कर बिहार में सुशांत सिंह के पिता द्वारा दर्ज केस को मुंबई ट्रांसफर कराने की मांग की है। सुनवाई के अंत में रिया के वकील श्याम दीवान ने कहा, हमारी मांग के मुताबिक केस मुंबई ट्रांसफर हो। इसके बाद ही इसमें कोई कदम उठाया जाए। इसके अलावा  दूसरे राज्य में FIR के आधार पर केस को CBI को ट्रांसफर किया गया, इसकी अनुमति न दी जाए। 

इससे पहले बिहार सरकार के वकील मनिंदर ने कहा, जिस तरह से मुंबई पुलिस ने काम किया, उससे ऐसा लगता है कि उसपर मामले को ढकने के लिए दबाव है। जांच के लिए गई बिहार की टीम को जबरन क्वारंटीन कर दिया गया। यह किस तरह का रवैया है?

मुंबई पुलिस बस बयान दर्ज करती रही- बिहार सरकार
मनिंदर ने कहा, 25 जून को अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई। तब भी मुंबई पुलिस ने एफआईआर क्यों नहीं दर्ज किया? फिर भी दुर्घटना में मौत की जांच क्यों चलती रही? मुंबई पुलिस बस बयान क्यों दर्ज करती रही? मामले में इकलौती एफआईआर पटना पुलिस की है।

जज ने रिया के वकील से पूछा- क्या आप सीबीआई जांच चाहते हैं?
सुनवाई के दौरान रिया के वकील श्याम दीवान से बेंच ने पूछा कि आपने खुद याचिका में कहा कि आप सीबीआई जांच चाहते हैं। क्या यह सही है। इस पर दीवान ने कहा, हां। उन्होंने कहा, लेकिन हम निष्पक्ष जांच चाहते हैं। जिस तरह से जांच CBI को दी गई, उस पर हमें शक है। पहले मामला मुंबई पुलिस को दिया जाए। फिर बाद में तय हो।

रिया ने दायर की हैं दो याचिकाएं
सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने याचिका दायर कर बिहार में दर्ज केस को मुंबई ट्रांसफर कराने की मांग की है। सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने पटना में रिया के खिलाफ केस दर्ज कराया था। वहीं, सुप्रीम कोर्ट बिहार, महाराष्ट्र, केंद्र सरकार और सुशांत सिंह राजपूत के पिता के जवाबों पर फैसला सुना सकता है। 

इससे पहले रिया ने सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका दायर की। इसमें उन्होंने मीडिया ट्रायल को गलत बताते हुए कहा, बिहार चुनाव के मद्देनजर उन्हें राजनीति के तहत बलि का बकरा ना बनाया जाए। रिया ने केस में मीडिया ट्रायल रोकने की गुहार लगाई है। इससे पहले रिया ने कहा था कि मीडिया उन्हें सुशांत की मौत का दोषी ठहराने की कोशिश में जुटा है। 
 
कानूनी तौर पर जांच का अधिकार मुंबई पुलिस को- याचिकाकर्ता
याचिका में रिया ने कहा है कि बिहार पुलिस द्वारा सीबीआई को मामले की जांच ट्रांसफर करना गैरकानूनी है। हालांकि, याचिकाकर्ता ने यह भी कहा, अगर कोर्ट की ओर से केस सीबीआई को ट्रांसफर किया जाता है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है। कानूनी तौर पर जांच का अधिकार मुंबई पुलिस के पास होना चाहिए, ना कि पटना में।

ईडी ने की 10 घंटे पूछताछ
इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को रिया चक्रवर्ती से 10 घंटे पूछताछ की। रिया के अलावा उनके भाई शोविक और पिता इंद्रजीत से भी पूछताछ की गई। ईडी ने रिया और शोविक को आमने सामने बैठाकर पूछताछ की। वहीं, जांच एजेंसी ने पिता से पूछा कि उन्होंने रिया को कब कितनी आर्थिक मदद की। इससे पहले रिया से शुक्रवार को जांच एजेंसी ने 8 घंटे पूछताछ की थी। ईडी ने सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी से भी पूछताछ की।