Asianet News HindiAsianet News Hindi

Independence Day 2022: PM ने बच्चों और सेना को किया सैल्यूट, कहा-इनकी रगों में दौड़ता है आत्मनिर्भर भारत

लाल किला से अपने भाषण में पीएम नरेंद्र (Prime Minister Narendra Modi speech) ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र किया। उन्होंने विदेशी खिलौने से नहीं खेलने का संकल्प लेने के लिए बच्चों को सैल्यूट किया। 

Swantantrta Diwas 2022 Prime Minister Narendra Modi speech Red Fort vva
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2022, 11:04 AM IST

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर नई दिल्ली के लाल किला (Red Fort) से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर फोकस किया। उन्होंने कहा कि अगर आने वाले 25 साल में देश को विकसित बनाना है तो हमें आत्मनिर्भर होना होगा। उन्होंने विदेशी खिलौनों से खेलने से मना करने के लिए बच्चों को सैल्यूट किया। रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए पीएम ने सेना के जवानों और अधिकारियों को तीन बार सैल्यूट किया।

नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आज छोटे-छोटे बालकों को सैल्यूट करना चाहता हूं। उनको भी सलाम करना चाहता हूं। जब देश की चेतना जगी तब मैंने सैकड़ों परिवारों से सुना है कि बच्चे घर में कह रहे हैं कि अब हम विदेशी खिलौने से नहीं खेलेंगे। 5 साल का बच्चा विदेशी खिलौने से नहीं खेलने का संकल्प ले रहा है। आत्मनिर्भर भारत उसकी रगों में दौड़ रहा है।" 

सेना के अधिकारियों को सैल्यूट
पीएम ने कहा, "मैं आज सेना के जवानों का हृदय से अभिनंदन करना चाहता हूं। मेरी आत्मनिर्भर की बात को संगठित स्वरूप और साहस के साथ सेना के जवानों ने जिस जिम्मेदारी के साथ कंधे पर उठाया, उनको जितनी सैल्यूट करूं कम है। उनको आज मैं सलाम करता हूं।"

यह भी पढ़ें- 25 साल में देश को विकसित करने का क्या है पंच प्रण, लाल किले से पीएम मोदी ने बताया- अमृतकाल के 5 संकल्प

प्रधानमंत्री ने कहा, "सेना का जवान मौत को मुट्ठी में लेकर चलता है। मौत और जिंदगी के बीच कोई फासला ही नहीं होता है। वो जवान यह तय करे कि 300 तरह के हथियार और उपकरण विदेश से नहीं लाएंगे, अपने देश में बने हथियारों का इस्तेमाल करेंगे तो यह संकल्प छोटा नहीं है। इस संकल्प में आत्मनिर्भर भारत के उज्जवल भविष्य के बीज मैं देख रहा हूं। सैल्यूट...सैल्यूट...मेरे सेना के अधिकारियों को सैल्यूट...।"

यह भी पढ़ें- PM ने बताया- कौन सी 2 चीजें देश को कर रही खोखला, कहा- इसे जड़ से खत्म करने 130 करोड़ देशवासी मेरा साथ दें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios