Asianet News Hindi

'तनिष्क' के विज्ञापन में हिंदू लड़की को मुस्लिम बहू दिखाने पर बढ़ा विवाद, ब्रांड पर 'लव जिहाद' फैलाने का आरोप

टाटा ग्रुप का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड 'तनिष्क' (Tanishq Jewellery) अपने नए विज्ञापन के चलते विवादों में आ गया है। पिछले हफ्ते रिलीज किए गए तनिष्क के इस प्रमोशनल विज्ञापन में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम फैमिली की बहू के रूप में दिखाया गया है। इसीपर विवाद बढ़ता देख कंपनी ने अपना विज्ञापन वापस ले लिया है। 

Tanishq advertisement sparks controversy over Hindu girl being showed Muslim daughter-in-law, accuses brand of endorsing 'Love Jihad'
Author
Mumbai, First Published Oct 13, 2020, 3:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. टाटा ग्रुप का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड 'तनिष्क' (Tanishq Jewellery) अपने नए विज्ञापन के चलते विवादों में आ गया है। दरअसल, कंपनी के एक विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग और तनिष्क को बायकॉट करने की मांग उठने लगी थी, जिसके बाद कंपनी ने अपना विज्ञापन वापस ले लिया है। सोमवार को ट्विटर पर #BoycottTanishq ट्रेंड हो रहा था। पिछले हफ्ते रिलीज किए गए तनिष्क के इस प्रमोशनल विज्ञापन में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम फैमिली की बहू के रूप में दिखाया गया है। हिंदू लड़की की मुस्लिम के घर में शादी हुई है और उसकी गोदभराई के फंक्शन को दिखाया गया है। 

रिलीज के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने इसे 'लव ज़िहाद को समर्थन' देने वाला विज्ञापन बताया और इसे हटाने की मांग करने लगे। हालांकि, कई लोगों ने नफरत और भेदभावपूर्ण ट्वीट्स की आलोचना की और इन्हें भारत और गांधी के विचारों के खिलाफ बताया। दरअसल, त्योंहारों का सीजन करीब है। ऐसे में तनिष्क ने अपने प्रमोशन के लिए इंटरकास्ट मैरिज पर आधारित एक नया विज्ञापन जारी किया था।

क्या दिखाया गया विज्ञापन में ?

विज्ञापन के अंत में वह प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, "मां ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है न?" इस पर उसकी सास जवाब देती है, "पर बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है न?" वीडियो में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है।

शशि थरूर ने जताई नाराजगी

तनिष्क के इस विज्ञापन के विरोध पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट किया, हिंदुत्व ब्रिगेड ने हिंदू-मुस्लिम एकता को खूबसूरती से दिखाने वाले इस ऐड के चलते तनिष्क का बायकॉट करने की मांग की है। अगर हिंदू-मुस्लिम की एकता से उन्हें इतनी दिक्कत है तो वे पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम की एकता के प्रतीक भारत का बायकॉट क्यों नहीं करते। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios