Asianet News Hindi

अनलॉक-1 में 8 जून से खुलेंगे मंदिर, दर्शन करते समय इन बातों को रखना होगा ध्यान

अनलॉक के पहले चरण में 8 जून से सारे धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे।   मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन के लिए बैरेकेटिंग व सैनेटाइजेशन की भी व्यवस्था की जा रही है। ऐसे में श्रद्धालुओं को अपना खास ध्यान भी रखना होगा।

Temple will open in Unlock-1 from June 8 Things to keep in mind while visiting a temple kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 4, 2020, 5:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में जारी कोरोना संकट के बीच अनलॉक के पहले चरण में 8 जून से सारे धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे। कोरोनो से बचाव के लिए मंदिरों की तरफ से कई तरह की सुरक्षा व्यवस्था की जा रही हैं लेकिन खुद को बचाने की जिम्मेदारी आपकी है। मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन के लिए बैरेकेटिंग व सैनेटाइजेशन की भी व्यवस्था की जा रही है। ऐसे में श्रद्धालुओं को अपना खास ध्यान भी रखना होगा। अगर आप भी लॉकडाउन खत्म होने के बाद मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो कुछ खास बातों पर जरूर ध्यान दें। 

मास्क जरूर लगाएं

घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। मंदिरों में भीड़भाड़ होना आम बात है ऐसे में खुद के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए पहली जिम्मेदारी मास्क लगाना है।

मूर्तियों को ना छुएं

मंदिरों की तरफ से सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा लेकिन वायरस कब कहां आ जाए ये कहा नहीं जा सकता। मंदिर परिसर में कोई भी सतह छूने से बचें। मूर्तियों को भी ना छुएं और ना ही मूर्तियों को भोग लगाएं।

हाथों को साफ करें

कोरोना से बचाव के लिए बार-बार हाथों को धोने की सलाह दी जा रही है। मंदिर में प्रवेश के पहले सैनिटाइजर से हाथों को अच्छे से साफ करें और घर आने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। 

सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना 

मंदिर प्रशासन की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने की तैयारी है लेकिन आपको खुद भी इसका ध्यान रखना है। मंदिर की कतार में खड़े होते समय आगे वाले व्यक्ति से उचित दूरी बना कर रखें। 

बड़े समारोहों में भाग लेने से बचें

कोरोना से बचाव के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा जा रहा है। लोगों से पहले से ही अपील की जा रही है कि बड़े-बड़े समारोह में हिस्सा ना लें। हालांकि सरकार ने ऐसे आयोजनों पर प्रतिबंध लगा रखा है। 

देश में कोरोना का हाल

कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख 17 हजार 965 हो गई है। जबकि अब तक 6 हजार 91 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि राहत की बात है कि अब तक 1 लाख 4 हजार 242 लोग ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना महामारी से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित है। महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 74 हजार से अधिक हो गई है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios