Asianet News Hindi

GOOD NEWS: कोरोना वॉरियर्स लिए PMGKP योजना 24 अप्रैल तक के लिए बढ़ाई, 50 लाख का बीमा कवर

इस समय देश कोरोना संक्रमण के बुरे दौर से गुजर रहा है। इससे निपटने हेल्थ वर्कर्स अपना शतप्रतिशत योगदान देने में जुटे हैं। कोरोना के खिलाफ अपनी जान जोखिम में डालकर लड़ाई लड़ रहे ऐसे ही हेल्थ वर्कर्स के लिए लागू किए गए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) को अब 24 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी इस तिथि तक हेल्थ वर्कर्स अपने बीमा कवर का लाभ ले सकते हैं।

The fight against Corona, Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana extended till 24 April kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 19, 2021, 9:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण से निपटने देश के तमाम हेल्थ वर्कर्स मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। ऐसे में इनकी जान को खतरा भी है। कोरोना से दूसरों को बचाने में कई वॉरियर्स अपनी जान तक गंवा चुके। ऐसे हेल्थ वर्कर्स के परिजनों की मदद के लिए  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) के तहत शुरू की गई हेल्थ स्कीम को 24 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

यह भी जानिए...

  • इस स्कीम की शुरुआत मार्च 2020 में हुई थी, तब कोरोना अपने कदम रख चुका था। इसका मकसद हेल्थ वर्कर्स का सुरक्षा मुहैया कराना है। अगर सेवा करते हुए उनकी मौत हो जाती है, तो बीमा का लाभ उनके परिजनों को मिले। इस योजना में 50 लाख तक का बीमा कवर होता है। PMKGP स्कीम के तहत अब तक इंश्योरेंस कंपनियों ने 287 क्लेम का निपटाया है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही हेल्थ मिनिस्ट्री इस संबंध में न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी से लगातार संपर्क में है।
  • इस स्कीम का लाभ केंद्र और राज्य सरकारों के अंतर्गत अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों-नर्सों, चिकित्सा सहायकों, साफ-सफाई कर्मियों और इससे जुड़े अन्य लोगों को मिल रहा है। यह बीमा दूसरे बीमा कवर के लाभ से ऊपर है। इसमें कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है। इसमें पर्सनल नॉमिनेशन की भी जरूरत नहीं है। इसके प्रीमियम का भुगतान केंद्र का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय करता है।
  • बता दें कि10 राज्यों महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान और गुजरात में रोज 10 हजार से अधिक केस आ रहे हैं। भारत में अब तक 1,50,57,767 केस आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 2,74,944 नए केस मिले हैं। अब तक 1,78,793 अपनी जान गंवा चुके हैं। एक दिन में 1,620 लोगों की मौत हो चुकी है।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios