Asianet News HindiAsianet News Hindi

जांच कमेटी ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट, कहा- हिंसा के लिए BJP और आप दोनों जिम्मेदार

 'भाजपा नेताओं ने भड़काऊ बयान दिए। 690 प्राथमिकी दर्ज हुई, लेकिन अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और कपिल मिश्रा के खिलाफ कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई। यह सरकार एक बार फिर राजधर्म निभाने में विफल रही।'

The investigation committee submitted a report to Sonia Gandhi, saying - BJP and AAP both responsible for the violenc kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 9, 2020, 5:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली हिंसा की जांच के लिए कांग्रेस की ओर से गठित पांच सदस्यीय टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट में गृहमंत्री अमित शाह और पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े करते हुए सोमवार को कहा कि विवादित बयान देने वाले भाजपा नेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की जाए और हिंसा की न्यायिक जांच कराई जाए।

टीम ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी

इस टीम में शामिल कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने संवाददाताओं से कहा, ' हमने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। दंगों से पीड़ित लोगों से मुलाकात की। घायलों और उनके परिवार से मुलाकात की। अभी जो जानकारी हमें मिली है कि पुलिस रात में पहुंचती है और लोगों को उठा ले जाती है।' उन्होंने कहा, ' जो देखने को मिला वो बहुत भयावह था। यह दुर्भाग्य की बात है कि भाजपा की ओर से धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण किया गया और दंगों में इसका बहुत बड़ा योगदान रहा ।' वासनिक ने आरोप लगाया कि देश में बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था का संकट, महिलाओं की असुरक्षा और दलितों की समस्याओं से ध्यान भटकाने का भाजपा का षड्यंत्र हो सकता है।

कांग्रेस का आरोप भाजपा नेताओं ने भड़काऊ बयान दिए 

उन्होंने कहा, ' गृह मंत्री के इस्तीफा की मांग की थी लेकिन अब तक इस्तीफा नहीं हुआ। हम अभी भी मानते हैं कि गृह मंत्री ने अपनी भूमिका नहीं निभाई।' वासनिक ने दावा किया, 'भाजपा नेताओं ने भड़काऊ बयान दिए। 690 प्राथमिकी दर्ज हुई, लेकिन अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और कपिल मिश्रा के खिलाफ कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई। यह सरकार एक बार फिर राजधर्म निभाने में विफल रही।' उन्होंने कहा, 'अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा, कपिल मिश्रा और अभय वर्मा के खिलाफ तत्काल प्राथमिकी दर्ज की जाए। मामले की न्यायिक जांच कराई जाए जो ऊपरी अदालत के किसी निवर्तमान न्यायाधीश के जरिये हो।" वासनिक ने कहा कि कई जगह देखा गया कि पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

हिंसा के लिए BJP और आप दोनों जिम्मेदार

कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने आरोप लगाया कि दिल्ली में हिंसा के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि सभी प्रभावितों की पूरी मदद की जाए । कांग्रेस की इस टीम में मुकुल वासनिक, शक्ति सिंह गोहिल, कुमारी शैलजा, तारिक अनवर और सुष्मिता देव शामिल थे। गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा में 53 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

(ये खबर पीटीआई/भाषा की है। हिन्दी एशियानेट न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios