Asianet News Hindi

आंध्र और तेलंगाना में आई बाढ़ के हालातों पर पीएम और राष्ट्रपति ने राज्यों के सीएम से की बात, केंद्र करेगा मदद

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। दोनों राज्यो के करीब 19 लोगों से ज्यादा की मौत हो चुकी है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी से बात की है।

The PM and the President spoke to the CMs of the states on the circumstances of the floods in Andhra and Telangana, the Center is ready for all possible help
Author
New Delhi, First Published Oct 14, 2020, 8:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। दोनों राज्यो के करीब 19 लोगों से ज्यादा की मौत हो चुकी है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी से बात की है। पीएम ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से राज्यों में हुई भारी वर्षा से उत्पन्न स्थिति का हाल जाना है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने केंद्र सरकार से राज्यों को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है। 

राष्ट्रपति ने भी दोनों राज्यों के राज्यपालों और सीएम से बात की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी भारी बारिश के चलते तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपालों और मुख्यमंत्री से बात की है। इसके साथ ही उन्होंने बारिश से होने वाले नुकसान पर चिंता व्यक्त की है और दोनों राज्यों को मदद का आश्वासन दिया है।

केरल में भी हाई अलर्ट

दोनों राज्यों के साथ ही केरल में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कईं इलाकों से आईं तस्वीरों में दिख रहा है कि कहीं पर पानी में कार बह रही है तो कहीं पर घरों के अंदर भी पानी भर गया है। सड़कें लबालब भर गई हैं। बचाव और राहत अभियान जारी है।

सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में दो दिनों की छुट्टी का ऐलान

तेलंगाना में बारिश का कहर। सरकार ने सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में दो दिनों की छुट्टी का ऐलान किया है। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। 

सभी जिलों में अलर्ट
राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया, सभी जिलों के प्रशासन को अलर्ट जारी किया गया है। हैदराबाद के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर तक की बारिश दर्ज की गई है। 

बारिश के कारण टलीं परीक्षाएं

बारिश की वजह से उस्मानिया यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने आज और कल होने वाली परीक्षाओं को टाल दिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि अब अगली डेट पर परीक्षा होगी। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में मंगलवार को भारी बारिश हुई। राज्य के विशाखापट्टनम जिले में भारी वर्षा के कारण 40 गांव के करीब 350 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

हैदराबाद में क्यों हुई तेज बारिश?
भारी बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी में बना दबाव है। बंगाल की खाड़ी में बना दबाव तेलंगाना से होते हुए महाराष्ट्र पहुंच रहा है। इसकी वजह से हैदराबाद के साथ ही तेलंगना के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश का खतरा बना हुआ है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios