Asianet News Hindi

लॉकडाउन 2.0: अब 20 अप्रैल से नेशनल हाईवे पर फिर शुरू होगी टोल वसूली, परिवहन उद्योग ने जताया विरोध

सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा। सड़क परिवहन मंत्रालय ने NHAI को लिखे पत्र में कहा है कि गृह मंत्रालय के आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कार्रवाई करनी चाहिए और टोल टैक्स की वसूली 20 अप्रैल, 2020 से की जानी चाहिए।

Toll collection will start again on National Highway from 20 April kps
Author
New Delhi, First Published Apr 18, 2020, 12:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से जारी जंग के बीच केंद्र सरकार ने 3 मई तक जारी लॉकडाउन में 20 अप्रैल से ग्रीन जोन एरिया में राहत देने की तैयारी में हैं। इन सब के बीच सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा। सरकार के इस आदेश का परिवहन उद्योग से जुड़े लोगों ने विरोध किया है। सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से टोल टैक्स की वसूली अस्थाई तौर पर रोक दी थी, ताकि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई में आसानी हो।

परिवहन मंत्रालय ने लिखा खत

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने NHAI को लिखे पत्र में कहा है, ‘केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सभी ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों को राज्य के भीतर और राज्यों में आवागमन के लिए जो छूट दी गई थी, उसी संबंध में एनएचएआई को गृह मंत्रालय के आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कार्रवाई करनी चाहिए और टोल टैक्स की वसूली 20 अप्रैल, 2020 से की जानी चाहिए।’

टोल टैक्स से सरकार को राजस्व मिलता हैः NHAI 

एनएचएआई के एक पत्र का उत्तर देते हुए मंत्रालय ने कहा कि एनएचएआई ने 11 और 14 अप्रैल की अपनी चिट्ठियों में टोल टैक्स वसूली शुरू करने का कारण बताते हुए कहा था कि गृह मंत्रालय ने व्यावसायिक एवं निजी प्रतिष्ठानों तथा विनिर्माण गतिविधियों सहित कई कार्यों को 20 अप्रैल से अनुमति दे दी है। पत्र में लिखा है कि एनएचएआई ने कहा है कि टोल टैक्स की वसूली से सरकार को राजस्व मिलता है और इससे एनएचएआई को भी धन लाभ होता है।

सड़क मंत्रालय के आदेश का विरोध 

परिवहन उद्योग से जुड़े ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने सरकार के इस कदम का विरोध करते हुए कहा है कि यह बहुत ही गलत है। सरकार चाहती है कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति अबाध जारी रहे और हमारा समुदाय तमाम बाधाओं के बावजूद ऐसा कर रहा है। एआईएमटीसी के तहत करीब 95 लाख ट्रक और परिवहन प्रतिष्ठान आते हैं।

ग्रीन जोन एरिया को मिलेगी राहत

14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 19 दिनों तक लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया था। जिसके बाद देश में 03 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि इस दौरान पीएम मोदी ने राहत देते हुए कहा था कि 20 अप्रैल से उन क्षेत्रों को राहत दी जाएगी, जहां कोरोना के एक भी मरीज नहीं है। 15 अप्रैल को जारी गाइडलाइन के मुताबिक माल ढुलाई पर कोई रोक नहीं लगा है। 

देश में कोरोना की स्थिति 

देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या 14 हजार के पार पहुंच गई है। अब तक 486 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सब के बीत अच्छी खबर सामने आई है कि लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। किसी एक दिन में सबसे ज्यादा 304 संक्रमित शुक्रवार को अस्पताल से डिस्चार्ज हुए। एक दिन पहले भी 259 मरीज ठीक हुए थे। तमिलनाडु में शुक्रवार को 103 मरीज स्वस्थ हुए। इसके बाद इंदौर में 35 लोग कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में कामयाब रहे। इनमें से 34 शहर के जबकि एक अन्य खरगोन का मरीज है। अच्छी बात यह रही है कि शुक्रवार को शहर में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios