Asianet News HindiAsianet News Hindi

चीन से विवाद के बीच एयरफोर्स की अहम बैठक इसी हफ्ते, कहां तैनात होगा राफेल, इस पर भी होगी चर्चा

चीन से विवाद के बीच वायुसेना के कमांडर्स की इस हफ्ते अहम बैठक होगी। इस बैठक में पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद को लेकर भी चर्चा होगी। इसके अलावा राफेल की तैनाती के लिए कहां ऑपरेशनल स्टेशन बनाया जाएगा, इस पर भी चर्चा होगी।

Top IAF brass to meet to discuss China border situation, rapid Rafale deployment this week KPP
Author
New Delhi, First Published Jul 19, 2020, 5:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चीन से विवाद के बीच वायुसेना के कमांडर्स की इस हफ्ते अहम बैठक होगी। इस बैठक में पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद को लेकर भी चर्चा होगी। इसके अलावा राफेल की तैनाती के लिए कहां ऑपरेशनल स्टेशन बनाया जाएगा, इस पर भी चर्चा होगी।  22 जुलाई को होने वाली कमांडर्स की यह कॉन्फ्रेंस दो दिन चलेगी। 

यह बैठक एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया की अध्यक्षता में होगी। इस कॉन्फ्रेंस में 7 कमांडर इन चीफ शामिल होंगे। इस दौरान चीन के साथ सीमा पर विवाद और पूर्वी लद्दाख में एयरफोर्स की तैनाती को लेकर चर्चा होगी।

फॉरवर्ड बेस पर तैनात होंगे आधुनिक विमान
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एयर फोर्स फॉरवर्ड बेस पर मिराज-2000, सुखोई-30, मिग-29 एडवांस जैसे आधुनिक विमान तैनात करेगा। यहां से सभी तरह के ऑपरेशनों को अंजाम दिया जा सकता है। वहीं, चीन से लगी सीमा के पास अपाचे हेलिकॉप्टर तैनात किए जाएंगे। इनसे रात के समय गश्त होगा। 

राफेल से बढ़ेगी ताकत
इसी महीने भारत को फ्रांस से राफेल मिलेंगे। इसकी तैनाती को लेकर इसी कॉन्फ्रेंस में चर्चा होगी। अफसरों के मुताबिक, राफेल से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी। यह आधुनिक हथियारों से लैस होंगे। वायुसेना में फाइटर जेट्स की कमी की भरपाई भी राफेल से पूरी हो जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios