Asianet News Hindi

भारत पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, PM मोदी से की मुलाकात; शनिवार को राजनाथ सिंह के साथ बैठक

चीन से चल रहे विवाद के बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन-III शुक्रवार को तीन दिन के भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे। उन्होंने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। अमेरिका में बाइडेन सरकार के कोई मंत्री पहली बार भारत पहुंचे हैं। ऐसे में यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 

U.S Secretary of Defense Lloyd James Austin III calls on PM Narendra Modi KPP
Author
New Delhi, First Published Mar 19, 2021, 9:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चीन से चल रहे विवाद के बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन-III शुक्रवार को तीन दिन के भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे। उन्होंने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। अमेरिका में बाइडेन सरकार के कोई मंत्री पहली बार भारत पहुंचे हैं। ऐसे में यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 

पीएमओ के मुताबिक, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने जो बाइडेन की ओर से पीएम मोदी को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने गर्मजोशी से दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध का स्वागत किया, यह लोकतंत्र, बहुलवाद और एक नियम-आधारित आदेश के प्रति प्रतिबद्धता के साझा मूल्यों में निहित है।

पीएम मोदी ने मजबूत साझेदारी पर जोर दिया
प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया और भारत-अमेरिका संबंधों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने सचिव ऑस्टिन से राष्ट्रपति बिडेन को शुभकामनाएं देने की अपील की।

शनिवार को रक्षा मंत्री से करेंगे मुलाकात
लॉयड ऑस्टिन शनिवार को अपने समकक्ष राजनाथ सिंह के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के साथ चर्चा कर सकते हैं। वे भारत और अमेरिका के बीच रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के साथ ही स्वतंत्र, समृद्ध और खुले इंडो-पैसेफिक क्षेत्र के माले पर भी बातचीत कर सकते हैं। बैठकों के दौरान दोनों देशों के सैन्य और रक्षा प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। बाद में दोनों देश साझा-बयान भी जारी करेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios