Asianet News Hindi

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजु ने कहा- बोर्डर के लोग हैं देश के रक्षक, अब पिछली गलतियों को सुधारना होगा

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू (Kiran Rijiju) ने कहा है कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग देश के रक्षक हैं और हमें अब पुरानी गलतियों को सुधारना होगा। 

Union Minister Kiran Rijiju said this is the time to clear past blunders MJA
Author
Itanagar, First Published Feb 8, 2021, 11:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नेशनल डेस्क। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू (Kiran Rijiju) ने कहा है कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग देश के रक्षक हैं और हमें अब पुरानी गलतियों को सुधारना होगा। किरण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में हुए विकास का जायजा ले रहे थे। किरण रिजिजू ने कहा कि मोदी सरकार (Modi Government) भारतीय सीमा के हर हिस्से की सुरक्षा करने में सक्षम है और पिछली गलतियों को सुधारने की कोशिश में लगी है। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने बोर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (Border Roads Organisation) के डायरेक्टर जनरल लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी (Lt Gen Rajeev Chaudhary) के साथ अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांवों का दौरा कर रहे थे। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबानसिरी जिले के गालेमो, बिडक, माजा, टाकसिंग और लिमेकिंग गांवों का दौरा किया। 

सीमा के लोग हैं देश के पहरेदार
केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि सीमा के लोग देश के पहरेदार हैं। पहले जो गलतियां हुई हैं, उन्हें मोदी सरकार सुधारने में लगी है और सीमावर्ती पिछड़े इलाकों का तेजी से विकास किया जा रहा है। किरण रिजिजू और लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने जिन गांवों का दौरा किया, वहां के लोगों से कई स्थानीय मुद्दों को लेकर बातचीत भी की। इसके बारे में किरण रिजिजू ने ट्वीट भी किया।

नई तकनीक से जोड़ा जाएगा गांवों को
किरण रिजिजू ने कहा कि अब नई तकनीक से सीमावर्ती गांवों को जोड़ा जाएगा और वहां विकास की परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा। उन्होंने बोर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्थानीय लोगों के लिए अच्छी सड़कों की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर तेजी से सैन्य बलों की तैनाती के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। किरण रिजिजू ने कहा कि वे बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन, सिक्युरिटी फोर्सेस और स्थानीय लोगों को देश को मजबूत बनाने में उनके योगदान के लिए सैल्यूट करते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सभी सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। 

स्पेशलाइज्ड ड्रिलिंग मशीन को ऑपरेट किया
अरुणाचल प्रदेश के इन इलाकों के दौरे के क्रम में किरण रिजिजू ने बिडक में स्पेशलाइज्ड ड्रिलिंग मशीन को भी ऑपरेट किया। उन्होंने कहा कि वे समझ सकते हैं कि बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन को किन कठिन परिस्थतियों में काम करना पड़ रहा है। वहीं, स्थानीय लोगों ने उन्हें जानकारी दी कि सड़क निर्माण से जिला मुख्यालय डापोरिजियो (Daporijio) तक जाने में उन्हें समय की काफी बचत होती है। इससे अब दूर-दराज के गांवों के बच्चे भी शिक्षा हासिल करने के लिए जिला मुख्यालय तक आसानी से जा सकते हैं। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन के 4 अधिकारियों को प्रोजेक्ट अरुनांक (Project Arunank) में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए अवॉर्ड भी दिए। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios