Asianet News Hindi

जाते जाते ट्रम्प ने चीन को दिया बड़ा झटका, camscanner-ShareIt समेत 8 ऐप के लेनदेन पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का आधिकारिक तौर पर 20 जनवरी को कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इससे पहले उन्होंने चीन को बड़ा झटका दिया है। ट्रम्प ने चीनी कंपनियों के मालिकाना हक वाले 8 ऐप के लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर किए। 

US President Donald Trump signed order banning 8 Chinese software applications KPP
Author
Washington D.C., First Published Jan 6, 2021, 4:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का आधिकारिक तौर पर 20 जनवरी को कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इससे पहले उन्होंने चीन को बड़ा झटका दिया है। ट्रम्प ने चीनी कंपनियों के मालिकाना हक वाले 8 ऐप के लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर किए। ट्रम्प ने जिन ऐप पर प्रतिबंध लगाया, उनमें वीचैट पे (WeChat Pay), जैक मा के एंट ग्रुप का अलीपे  (Alipay) शामिल है। 

ट्रम्प ने 8 ऐप पर प्रतिबंध लगाते हुए अपने आदेश में कहा,  चीन में बने और वहां से नियंत्रित होने वाले ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हैं। इसलिए इन पर कार्रवाई करने की जरूरत है। 

भारत के फैसले का दिया हवाला 
ट्रम्प ने अपने आदेश में भारत के फैसले का हवाला दिया, जिसमें 200 से अधिक चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है। ट्रम्प के आदेश के मुताबिक, अलीपे, कैमस्कैनर, क्यूक्यूवॉलेट , शेयरइट , टेनसेंट क्यूक्यू, वीमैट , वीचैट पे, और डब्ल्यूपीएस ऑफिस हैं। इन पर 45 दिन बाद प्रतिबंध प्रभावी होगा।
 
ट्रम्प ने कहा, चीन से जुड़े सॉफ्टवेयर से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नाति और अर्थव्यवस्था को खतरा है। इसलिए इनपर तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए। इससे पहले अगस्त में ट्रम्प ने चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। हालांकि, बाद में अमेरिकी कोर्ट ने टिकटॉक पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios