Asianet News Hindi

दुनिया को 5.5 करोड़ कोरोना वैक्सीन देगा अमेरिका, भारत समेत 18 एशियाई देशों को मिलेंगी 1.60 करोड़ डोज

इस महीने की शुरुआत में बाइडेन प्रशासन ने पहले 2.50 करोड़ वैक्सीन डोज देने के योजना की घोषणा की थी। जिसकी शिपिंग शुरू कर दी गई है। दूसरी किश्त के रूप में सोमवार को 55 मिलियन (5.50 करोड़) वैक्सीन खुराक में से 16 मिलियन (1.60 करोड़) भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव और भूटान जैसे 18 एशियाई देशों को दी जाएंगी।

us president joe biden announces Give 55 million vaccine Doses Including India pwa
Author
Washington D.C., First Published Jun 22, 2021, 8:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कोरोना वायरस के 5.5 करोड़ टीके (Covid Vaccine) दुनिया के कई देशों को देने का एलान किया है। इनमें से 1.6 करोड़ टीके एशिया महाद्वीप के देशों को भेजे जाएंगे। जिसमें भारत, पाकिस्तान और नेपाल भी शामिल हैं। विश्वस्तर पर कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए बाइडेन प्रशासन द्वारा ये घोषणा की गई है।

इसे भी पढ़ें-  केंद्र ने राज्यों को अब तक वैक्सीन की 24 करोड़ डोज दीं, 1.93 करोड़ से ज्यादा डोज अभी भी उपलब्ध

इस महीने की शुरुआत में बाइडेन प्रशासन ने पहले 2.50 करोड़ वैक्सीन डोज देने के योजना की घोषणा की थी। जिसकी शिपिंग शुरू कर दी गई है। दूसरी किश्त के रूप में सोमवार को 55 मिलियन (5.50 करोड़) वैक्सीन खुराक में से 16 मिलियन (1.60 करोड़) भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव और भूटान जैसे 18 एशियाई देशों को दी जाएंगी।

हालांकि व्हाइट हाउस की फैक्ट शीट ने अभी सटीक आंकड़े नहीं दिए कि किस देश को कितनी डोज भेजी जाएगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जून के अंत तक वैश्विक स्तर पर महामारी को समाप्त करने के लिए वैक्सीन देने की घोषणा की थी जिसके तहत बाइडेन-हैरिस प्रशासन ने अब तक अमेरिका की अपनी वैक्सीन आपूर्ति की 80 मिलियन डोज आवंटित की है। व्हाइट हाउस के अनुसार, राष्ट्रपति ने वादा किया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के लिए टीकों का एक शस्त्रागार होगा। उस योजना का एक हिस्सा हमारी घरेलू आपूर्ति से टीके दान कर रहा है, और राष्ट्रपति ने जून के अंत तक 8 करोड़ डोज आवंटित करने का वादा किया है। 

इसे भी पढ़ें- जल्द दूर होगी वैक्सीन किल्लत: केंद्र जुलाई तक 20-25 करोड़ डोज खरीदेगी, कोविशील्ड की 10 करोड़ जून तक मिलेंगी


इन 8 करोड़ डोज के लिए, अमेरिका COVAX के माध्यम से 75 प्रतिशत शेयर करेगा और 25 प्रतिशत को दुनिया भर में आने वाली तेजी से निपटने में मदद करने का लक्ष्य रखा जाएगा। व्हाइट हाउस ने कहा, "हमारा लक्ष्य वैश्विक COVID-19 टीकाकरण कवरेज को बढ़ाना, वृद्धि के लिए तैयार करना और सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य कमजोर आबादी को प्राथमिकता देना और सर्वोत्तम अभ्यास को स्वीकार करना और हमारे पड़ोसियों और अन्य देशों की मदद करना है। COVAX के जरिए शेयर किए जाने वाले 4.10 करोड़ में से 1.40 करोड़ लैटिन अमेरिका और कैरिबियाई देशों को और 1.60 करोड़ एशिया को दिए जाएंगे।

कौन-कौन की वैक्सीन दी जाएंगी
डोज में मॉडर्न, फाइजर और जॉनसन एंड जॉनसन कोविड -19 वैक्सीन शामिल होंगी। एस्ट्राजेनेका के टीके को संघीय नियामकों द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है। एशियाई देशों में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव, भूटान, फिलीपींस, वियतनाम, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, लाओस, पापुआ न्यू गिनी, ताइवान, कंबोडिया और प्रशांत द्वीप समूह शामिल हैं।

किन अफ्रीकी देशों को मिलेगी वैक्सीन
व्हाइट हाउस ने कहा कि लगभग 14 मिलियन (1.4 करोड़) या इन 55 मिलियन (5.5 करोड़) टीकों में से 25 प्रतिशत क्षेत्रीय प्राथमिकताओं और कोलंबिया, अर्जेंटीना, हैती, अन्य कैरिकॉम देशों, डोमिनिकन गणराज्य, कोस्टा जैसे अन्य के साथ शेयर किए जाएंगे। रिका, पनामा, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, फिलीपींस, वियतनाम, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, केन्या, घाना, काबो वर्डे, मिस्र, जॉर्डन, इराक, यमन, ट्यूनीशिया, ओमान, वेस्ट बैंक और गाजा, यूक्रेन, कोसोवो, जॉर्जिया , मोल्दोवा और बोस्निया।

इसे भी पढ़ें- 50% लंग्स खराब और ऑक्सीजन 60 पर, शुगर 500 पार..8 दिन ICU में रहा, फिर परिवार की जिम्मेदारी बनी ताकत


व्हाइट हाउस ने कहा, अपने स्वयं के टीके की आपूर्ति से डोज शेयर करने के अलावा, सरकार दुनिया के साथ शेयर करने के लिए अधिक वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए अमेरिकी निर्माताओं के साथ काम करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इसके लिए, G7 से पहले, बाइडेन ने घोषणा की कि अमेरिका आधा बिलियन फाइजर डोज खरीदेगा और उन्हें 92 निम्न और निम्न मध्यम आय वाले देशों और अफ्रीकी संघ के सदस्यों को दान करेगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि कुल मिलाकर, G7+ ने 2021 की गर्मियों से 100 करोड़ से अधिक अतिरिक्त डोज प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios