Asianet News HindiAsianet News Hindi

पेट्रोल ही नहीं, गैर भाजपाई राज्य हवाई फ्यूल पर भी निचोड़कर VAT वसूलते हैं, अब मंत्री हरदीप पुरी ने कही ये बात

27 अप्रैल को कोरोना की समीक्षा बैठक (corona review meeting) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान पेट्रोल-डीजल महंगा होने के लिए कई राज्यों में अधिक वैट (VAT) को जिम्मेदार ठहराया था। अब केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी(Hardeep Singh Puri) ने tweet करके हवाई यात्राओं के महंगे होने के लिए भी कुछ सरकारों को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

VAT on petrol diesel, Petroleum Minister Hardeep Singh Puri explained the reason why air travel is expensive kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 28, 2022, 4:00 PM IST

नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल को लगी 'आग' से पब्लिक भड़की हुई है, लेकिन इसके अपेक्षाकृत अधिक महंगा होने के पीछे राज्यों का क्या 'गणित' चल रहा है, इससे अभी तक कोई वाकिफ नहीं था, लेकिन पीएम मोदी ने इसकी सच्चाई उजागर कर दी। 27 अप्रैल को कोरोना की समीक्षा बैठक (corona review meeting) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान पेट्रोल-डीजल महंगा होने के लिए कई राज्यों में अधिक वैट (VAT) को जिम्मेदार ठहराया था। अब केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री  मंत्री हरदीप सिंह पुरी(Hardeep Singh Puri) ने tweet करके हवाई यात्राओं के महंगे होने के लिए भी कुछ सरकारों को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

बंगाल 25%+ वैट वसूलता है
हरदीप सिंह पुरी ने tweet किया-क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई टिकट की कीमतें कम क्यों नहीं होतीं? एविएशन टर्बाइन फ्यूल(Aviation Turbine Fuel-ATF)  एयरलाइन संचालन की लागत का लगभग 40% है। लेकिन पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और दिल्ली एटीएफ पर भारी 25% + वैट लगाते हैं, जबकि बीजेपी-यूपी और नागालैंड राज्यों में; जम्मू-कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेश सिर्फ 1% चार्ज करता है।

Ever wondered why air ticket prices haven’t come down?

Aviation Turbine Fuel constitutes about 40% of the cost of airline operations.

But West Bengal, Maharashtra & Delhi impose massive 25%+ VAT on ATF while BJP states UP & Nagaland; & UT of J&K charge just 1%

विपक्षी शासित राज्यों का ऐसा पाखंड?
हरदीप सिंह पुरी ने दूसरा tweet किया-पीएम मोदी जी अपने विजन‘हवाई चप्पल से हवाई जहाज़ तक’ के जरिये आम नागरिकों के लिए सस्ती हवाई यात्रा सुनिश्चित करते हैं, लेकिन ये राज्य बाधाएं पैदा करते हैं। वे 'तेल की कीमतों' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अपना खजाना भरने के लिए लोगों का सिर मूंड़ते हैं।

मोदी ने राज्यों से वैट कम करने की अपील की थी
कोरोना की समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने कहा था-मोदी ने कहा था-''मैं आप सबसे आग्रह करता हूं कि आप अपने राज्य अपने पड़ोसी राज्य के हित को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। आज तमिलनाडु में पेट्रोल 111 रुपए है, जयपुर में 118 से ज्यादा, हैदराबाद में 119 से ज्यादा है। मुंबई में 120 और बगल में ही दमन दीव में 102 रुपए है।''

BJP ने भी अपने twitter हैंडल से एक tweet करके कहा-सर्वाधिक पेट्रोल-डीजल मूल्य वाले शीर्ष 10 राज्यों में से 8 गैर भाजपा शासित राज्य हैं।

pic.twitter.com/lUjDT6JZUK

मोदी के आह्वान पर भड़क उठीं ममता
प्रधानमंत्री मोदी ने जैसे ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत में पेट्रोल-डीजल पर वैट में कमी करने की अपील की, कांग्रेस और गैर भाजपा शासित राज्य भड़क उठे। ममता बनर्जी ने नाराजगी जताई-पिछले 3 साल से मैं पेट्रोल पर 1 रुपए की सब्सिडी दे रही हूं। हमारी सरकार को 1.5 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। आप पर हमारा 97,000 करोड़ रुपए बकाया है। अभी भारत सरकार पेट्रोल पर पश्चिम बंगाल सरकार की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक टैक्स लगा रही है। 

यह भी पढ़ें
रिव्यू मीटिंग में PM मोदी की खरी-खरी-जिन राज्यों ने पेट्रोल पर टैक्स नहीं घटाया, वहां की जनता पर बोझ बढ़ा है
पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की सिफारिश पर भड़कीं ममता, कांग्रेस ने कहा- जुमले नहीं, उत्पाद शुल्क घटाएं

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios