Asianet News HindiAsianet News Hindi

Defence: वाइस एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन ने संभाला पश्चिमी नौसेना कमान के Chief of Staff का पदभार

डमिरल स्वामीनाथन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री हासिल की है। उन्होंने कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कोच्चि से दूरसंचार में एमएससी, किंग्स कॉलेज लंदन से रक्षा अध्ययन में एमए। 

Vice Admiral Krishna Swaminathan assumed charge as Chief of Staff of the Western Naval Command
Author
New Delhi, First Published Nov 7, 2021, 5:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  वाइस एडमिरल (Vice Admiral) कृष्ण स्वामीनाथन (Krishna Swaminathan) ने पश्चिमी नौसेना कमान (Western Naval Command) के चीफ ऑफ स्टाफ (Chief of Staff) के रूप में पदभार ग्रहण किया। 1987 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए एडमिरल स्वामीनाथन संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ हैं और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टॉफ कॉलेज, श्रीवेनहम, यूनाइटेड किंगडम; नौसेना युद्ध कॉलेज, करंजा; और यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, र्होड आइलैंड, यूएसए के पूर्व छात्र हैं।

अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक हासिल करने वाले एडमिरल स्वामीनाथन ने अपने नौसैनिक करियर में मिसाइल जहाजों आईएनएस विद्युत और विनाश, मिसाइल कार्वेटआईएनएस कुलिश; गाइडेड मिसाइल विध्वंसकआईएनएस मैसूर और विमानवाहक पोतआईएनएस विक्रमादित्य की कमान सहित कई प्रमुख परिचालन, स्टाफ और प्रशिक्षण नियुक्तियां की हैं।

फ्लैग रैंक में पदोन्नति पर,उन्होंने मुख्यालय दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में चीफ स्टाफ ऑफिसर (प्रशिक्षण) के रूप में कार्य किया और भारतीय नौसेना में सभी प्रशिक्षणों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही उन्होंने भारतीय नौसेना सुरक्षा दल को खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो नौसेना के सभी कार्यक्षेत्रों में परिचालन सुरक्षा की देखरेख करता है। वहां से वे फ्लैग ऑफिसर समुद्र प्रशिक्षण के रूप में भारतीय नौसेना संगठन को आगे बढ़ाने के काम का नेतृत्व करने के लिए गएऔर उसके बाद उन्हें फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट की अत्यंत प्रतिष्ठित नियुक्ति का सौभाग्य मिला।

इस महत्वपूर्ण फ्लीट कमांड के पूरा होने पर,उन्हें भारत सरकार का फ्लैग ऑफिसर ऑफशोर डिफेंस एडवाइजरी ग्रुप और एडवाइजर ऑफशोर सिक्योरिटी एंड डिफेंस नियुक्त किया गया। अपना वर्तमान कार्यभार संभालने से पहले उन्होंने उस क्षमता में कार्य किया। एडमिरल स्वामीनाथन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री हासिल की है। उन्होंने कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कोच्चि से दूरसंचार में एमएससी, किंग्स कॉलेज लंदन से रक्षा अध्ययन में एमए। मुंबई विश्वविद्यालय से सामरिक अध्ययन में एमफिल और मुंबई विश्वविद्यालय से ही अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में पीएचडी भी किया है।

इसे भी पढ़ें- 

Mumbai Attack 2008 के आरोपी हाफिज सईद के छह नेताओं को हाईकोर्ट ने किया बरी, आतंकी हमले में मारे गए थे 160 लोग

Aryan Khan Drug Case:NCB की चांडाल चौकड़ी के नामों का किया Nawab Malik ने खुलासा, कौन-कौन हैं वसूली पार्टनर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios