Asianet News Hindi

TMC नेता और पूर्व माओवादी छत्रधर महतो को NIA ने किया अरेस्ट, 2009 में लगा चुका है देशद्रोह का केस

राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने रविवार तड़के ममता बनर्जी के करीबी और पूर्व माओवादी छत्रधर महतो को गिरफ्तार किया है। महतो पिछले साल ही माओवाद का रास्ता छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। वे 10 साल जेल में गुजार चुके थे। मामला भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को कथिततौर पर हाईजैक करने से जुड़ा है। यह घटना 2009 की है।

West Bengal assembly elections, Trinamool Congress leader Chhatradhar Mahato arrested kpa
Author
Kolkata, First Published Mar 28, 2021, 10:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता, पश्चिम बंगाल. यहां होने जा रहे विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने रविवार तड़के ममता बनर्जी के करीबी और पूर्व माओवादी छत्रधर महतो को गिरफ्तार किया है। महतो पिछले साल ही माओवाद का रास्ता छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। वे 10 साल जेल में गुजार चुके थे। मामला भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को कथिततौर पर हाईजैक करने से जुड़ा है। यह घटना 2009 की है। आरोप है कि महतो और उसके साथियों ने फायरिंग करके राजधानी एक्सप्रेस को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की थी। यह ड्रामा करीब 4-5 घंटे चला था। महतो को NIA इससे पहले भी गिरफ्तार कर चुकी है। इनके खिलाफ 2009 में देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था। मई, 2015 में मेदिनीपुर जिले की कोर्ट ने इन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

यह भी जानें

  • छत्रधर महतो की पहचान आदिवासी नेता के तौर पर है। वे विधानसभा चुनाव में टीएमसी का प्रचार कर रहे हैं। महतो ममता बनर्जी के कोर स्टेट कमेटी में सदस्य भी हैं। 2016 विधानसभा चुनाव के दौरान जेल में रहते हुए ही तृणमूल कांग्रेस को यहां से जीत दिला दी थी।
  • महतो की पत्नी नियति ने बताया कि शनिवार सुबह करीब 9 बजे वे अपना वोट डालकर लौटे थे। इसके बाद मां को इलाज के लिए अस्पताल लेकर गए। वहां से उन्हें झाड़ग्राम के अस्पताल रेफर किया गया था। रात करीब 9 बजे मां को डिस्चार्ज कराकर घर लौटे। रात 12 बजे वे सोने चले गए। रात करीब 2 बजे उन्हें पकड़कर ले जाया गया। उन्होंने कहा कि करीब 40-50 लोग उन्हें पकड़ने आए थे। महतो की पत्नी एक सामाजिक कार्यकर्ता और बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य हैं।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios