Asianet News Hindi

ट्रंप के भारत दौरे पर क्या बोली वर्ल्ड मीडिया, मेक इन इंडिया से लेकर मोदी के कद तक इन बातों पर हुई चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भारत दौरे पर दुनियाभर की मीडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। किसी अखबार ने दोनों नेताओं के बीच तुलना की है तो किसी ने भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड वार का जिक्र किया है। 

What the world media said on Trump's visit to India, discussed these things from Make in India to Modi's stature KPB
Author
New Delhi, First Published Feb 24, 2020, 9:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भारत दौरे पर दुनियाभर की मीडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। किसी अखबार ने दोनों नेताओं के बीच तुलना की है तो किसी ने भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड वार का जिक्र किया है। इस्लामिक आतंकवाद से लेकर वर्ल्ड इकॉनमी तक हर जरूरी मुद्दे को ये दोनों देशों के नेता प्रभावित करते हैं। यही कराण रहा कि हर देश की मीडिया ने अपने हितों से जोड़ते हुए ट्रंप के इस भारत दौरे पर अपनी प्रतिक्रिया दी। 

भारतीय नागरिकों के वोट सहित इन मुद्दों पर बात कर सकते हैं ट्रंप- BBC 
इंग्लैंड के मीडिया चैनल ने लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति कुल मिलाकर 5 अहम मुद्दों पर भारत के साथ बातचीत कर सकते हैं। इनमें भारतीय नागरिकों के वोट से लेकर ट्रेड डील, चीन फैक्टर, डिफेंस और मोदी-ट्रंप के पर्सनल रिश्ते भी शामिल थे। दोनों देशों और दोनों राजनेताओं के बीच गहरे संबंधों पर बात करते हुए अखबार ने बताया कि 8 महीने के अंदर यह दोनों नेताओं की पांचवी मुलाकात है।  

ट्रंप के अहंकार को पूरा कर रहा भारत
अमेरिका के अखबार 'द न्यूयार्क टाइम्स' ने लिखा ब्रिटेन ट्रंप को बर्मिंघम पैलेस में ले जाता है, फ्रांस उन्हें मिलिट्री परेड में बुलाता है, जापान सूमो मैच दिखाता है और भारत ने उनके लिए लाखों लोगों की भीड़ जुटाई है। अमेरिकी राष्ट्रपति को भीड़ सबसे ज्यादा पसंद है और इसी वजह से भारत ने उनके लिए लाखों लोगों की भीड़ जुटाई है। 

काफी हद तक एक जैसे हैं ट्रंप और मोदी- CNN
अमेरिका के ही दूसरे चैनल CNN ने लिखा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के लेकर कई मतभेद हैं। हालांकि भारतीय प्रधानमंत्री ने ट्रंप के लिए रोड़ शो और नमस्ते ट्रंप का आयोजन कर बड़ा संदेश दिया है। दोनों नेता अपने मुसिलिम विरोधी फैसलों के लिए जाने जाते हैं और अपने विरोधियों को आक्रामक अंदाज में चुप करा देते हैं। सभी के सामने दोनों खुद को एक शक्तिशाली नेता के तौर पर पेश करते हैं।

पाकिस्तानी अखबार को आई मेक इन इंडिया की याद
पाकिस्तान के अखबार द डॉन ने मेक इन इंडिया और अमेरिका फर्स्ट का जिक्र किया। उसने लिखा कि भारत और अमेरिका के व्यापारिक संबंध पहले से ही खराब थे। अब मेक इन इंडिया और अमेरिका फर्स्ट के बीच चल रहे टकराव के कारण ये रिश्ते और भी खराब हुए हैं। चीन के साथ ट्रेड वॉर शुरू होने के बाद भी इसी वजह से अमेरिका ने भारत के साथ कोई बड़ा करार नहीं किया है। 

ट्रेड डिफरेंस को खत्म करना चाहेंगे मोदी- अलजजीरा 
मध्य एशिया को कवर करने वाले चैनल अलजजीरा ने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप के साथ अपनी दोस्ती के चलते ट्रेड डिफरेंस को खत्म करने की कोशिश करेंगे। ट्रंप इस दौरे में कश्मीर और धार्मिक स्वतंत्रता का मुद्दा उठा सकते हैं। हालांकि अखबार ने आगे लिखा कि ट्रंप को इन मुद्दों पर बात करने का कोई अधिकार नहीं है। वो खुद एंटी-इस्लाम हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios