Asianet News Hindi

योगी ने मोदी मंत्रिमंडल पर किया Tweet-सच्चे अर्थों में संविधान की आत्मा को दिखा रहा ये; विपक्ष की ली चुटकी

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में सभी वर्गों की हिस्सेदारी को लेकर विरोधी पार्टियां भले ही कुछ भी कहें; लेकिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास मानते हैं। योगी ने इस संबंध में कई ट्वीट किए हैं।

Yogi Adityanath told Modi cabinet according to the spirit of the constitution kpa
Author
Lucknow, First Published Jul 10, 2021, 11:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में हर समुदाय को बराबर की हिस्सेदारी मिलने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे संविधान की भावना के अनुरूप बताया है। योगी ने कहा कि लोहिया जी का मानना था कि पिछड़ों को शक्ति देकर ही परिपक्व लोकतंत्र संभव है। आशा है, आज बाबा साहब और लोहिया जी को मानने वाले आवेश या राजनैतिक स्वार्थ की जगह इस बात को स्वीकार करेंगे कि आदरणीय मोदी जी का 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' का मंत्र संविधान की आत्मा को सच्चे अर्थों में चरितार्थ कर रहा है। हम सब इसके लिए प्रधानमंत्री जी के आभारी हैं।

योगी ने विपक्षी दलों पर ली चुटकी
योगी ने कहा-ये वही लोग हैं जिन्होंने ओबीसी आयोग के गठन का भी विरोध किया था और जिन्होंने बाबा साहब अम्बेडकर को भी अपमानित किया था। इन लोगों ने कभी भी आचार व्यवहार में डॉक्टर लोहिया के एक भी सिद्धांत का पालन नहीं किया। आज जब देश इतने बड़े सार्थक और सकारात्मक सामाजिक बदलाव का साक्षी बन रहा है, दुर्भाग्य से कुछ लोग इसमें भी राजनैतिक विरोध कर रहे हैं। ऐसे लोगों को लोहिया जी ने कहा था- "सामाजिक परिवर्तन के बड़े काम जब प्रारंभ होते हैं तो कुछ लोग आवेश में इसका विरोध करते हैं"।

लोहिया जी का मानना था कि पिछड़ों को शक्ति देकर ही परिपक्व लोकतंत्र संभव है। प्रधानमंत्री जी ने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया और OBC नेतृत्व को मंत्रिमंडल में बड़ी भागीदारी देकर देश की जिम्मेदारी भी दी है। लोहिया जी आज होते तो अपने विचार बीज को फलित होते देख हर्ष से भरे होते।

सम्पूर्ण भारत का प्रतिनिधित्व
योगी ने लिखा- PM मोदी जी का नया मंत्रिमंडल वास्तव में संपूर्ण भारत का प्रतिनिधित्व करता है। हमारे महापुरुषों ने, खासकर बाबा साहब और लोहिया जी जैसे चिंतकों ने देश में जिस जनप्रतिनिधित्व और जनभागीदारी की कल्पना की थी, आदरणीय मोदी जी के नेतृत्व में वो सरकार से लेकर समाज तक साकार हो रही है।

यह भी पढ़ें
2 से अधिक बच्चे; तो न मिलेगी नौकरी, न लड़ पाएंगे चुनाव, जानें जनसंख्या नियंत्रण पर योगी सरकार का प्रपोजल
मोदी की ड्रीम टीमः IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर, सिंधिया, अनुराग ठाकुर सहित कई मंत्रियों ने संभाला चार्ज
मोदी की न्यू कैबिनेट में शामिल 77 लोगों के पास है कौन-कौन सा विभाग, एक Click में जानें पूरी डिटेल
मोदी कैबिनेट का विस्तारः 15 कैबिनेट-28 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ, 1st टाइम 11 महिलाएं बनीं मंत्री

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios