30 नवंबर 2022 अंक राशिफल: ईगो के कारण बिगड़ेंगे इन 2 अंक वालों के काम, कौन भटकेगा अपने लक्ष्य से?

| Nov 30 2022, 05:15 AM IST

30 नवंबर 2022 अंक राशिफल: ईगो के कारण बिगड़ेंगे इन 2 अंक वालों के काम, कौन भटकेगा अपने लक्ष्य से?
30 नवंबर 2022 अंक राशिफल: ईगो के कारण बिगड़ेंगे इन 2 अंक वालों के काम, कौन भटकेगा अपने लक्ष्य से?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अंक ज्योतिष को न्यूमरोलॉजी भी कहा जाता है। इस विधा में जन्म तारीख को जोड़कर एक खास अंक निकाला जाता है, उसी के आधार पर व्यक्ति के संभावित भविष्य के बारे में अनुमान लगाया जाता है। ये अंक किसी न किसी ग्रह से संबंधित होते हैं।
 

उज्जैन. अंक शास्त्र के अनुसार, 30 नवंबर, बुधवार को अंक 1 वाले को कुछ काम रूक सकते हैं लेकिन इन्हें कोई शुभ समाचार भी जरूर मिलेगा। अंक 2 वालों के मन में कई तरह की गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, इन्हें खुद पर नियंत्रण रखना होगा। अंक 3 वाले आलस्य और लापरवाही के कारण अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं, इन्हें ऐसा होने से रोकना होगा। अंक 4 वाले जमीन-जायदाद को लेकर किसी परेशानी में फंस सकते हैं। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। पिता या पिता की सलाह लेना आपके लिए फलदायी रहेगा। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से तनाव दूर होगा। आलस्य के कारण आपके कुछ काम रुक सकते हैं। अपनी शारीरिक क्षमता को मजबूत रखें। किसी नजदीकी मित्र से मतभेद हो सकता है। पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण आप अपने कार्यस्थल पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। घर का माहौल खुशनुमा रहेगा।

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपकी क्षमता और प्रतिभा पर विश्वास आपके लिए लाभकारी स्थितियों का निर्माण करेगा। आपके अंदर छिपी प्रतिभा अब सामने आएगी जिससे घर और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। कई बार आपके अहंकार की वजह से बहुत सी चीजें गलत हो सकती हैं। वहीं कुछ लोगों के मन में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। आज अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें। घर की सुख-सुविधाओं से संबंधित खरीदारी का कार्यक्रम बनेगा।

Subscribe to get breaking news alerts

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपको अनुभवी और प्रभावशाली लोगों के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा और सामाजिक सीमाएं भी बढ़ेंगी। लोगों की चिंता न करें और अपने काम पर ध्यान दें। आपको नई सफलता भी मिल सकती है। आलस्य और लापरवाही आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती है। इसलिए मन को शांत रखें और बुरे दोस्तों से दूर रहें। घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह मानें। निश्चित रूप से आप एक उपयुक्त समाधान पा सकते हैं।

अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ मेलजोल और मनोरंजन में एक खुशहाल दिन बीतेगा। यदि किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए योजना बन रही है तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। इस समय अपने बजट के अनुसार ही खर्च करें। नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। जमीन-जायदाद या वाहन को लेकर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए किसी पर भी ज्यादा भरोसा न करें। कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण लोगों से संबंध आपके लिए नई सफलता लेकर आएंगे।

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन और अनुभव का पालन करने से आपकी उन्नति के द्वार खुल सकते हैं। कोई भी दुविधा दूर होने से युवा राहत की सांस लेंगे। आपमें कोई बड़ा फैसला लेने का साहस भी रहेगा। घर में अचानक किसी मेहमान के आने से कोई महत्वपूर्ण कार्य रुक सकता है। व्यवसाय से जुड़े कार्यों में सुधार हो सकता है। परिवार में अनुशासन और शांति बनाए रखने के लिए कुछ नियम-कायदों का पालन करना जरूरी है।

अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि छात्रों को उच्च शिक्षा में सफलता मिलेगी और पसंदीदा संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। सिविल इंजीनियरिंग, कानून, सामाजिक विषयों, समाज सेवा और आध्यात्मिक विषयों की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह वर्ष समृद्ध रहेगा। आपको स्थिर वित्तीय स्थिति के लिए सही रास्ता खोजने की आवश्यकता है। परिवार और मित्र का भी सहयोग मिलेगा। प्यार में पड़े लोग आनंदमय रोमांस और हुक-अप की उम्मीद कर सकते हैं। आप फिर से व्यायाम करना शुरू कर देंगे।

अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन शुभ रहेगा। स्थान परिवर्तन के साथ आय में भी वृद्धि हो सकती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यावहारिकता अधिकारियों से सम्मान अर्जित कर सकती है। पारिवारिक मामलों और सामाजिक हलकों में गपशप या बदनामी पर ध्यान दें और लोगों के साथ मतभेदों को सुलझाने का काम करें। प्रेम संबंधों के बारे में आप एक अलग नजरिए से सोच सकते हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोई पुराना या रहस्यमयी रोग उभर सकता है।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आप परिवार के साथ अच्छा दिन बिताएंगे। आप किसी समारोह या धार्मिक आयोजन में शामिल हो सकते हैं। पढ़ाई के मामलों में स्थिति अच्छी रहेगी। पेशेवर स्तर पर मिले अवसरों का जल्द ही लाभ उठाया जाएगा। आज का दिन मिलाजुला रहेगा। कामकाज अच्छा रहेगा और धन लाभ होगा। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। भविष्य की जरूरत को देखते हुए अपने मन में छुपी प्रतिभाओं की खोज करें।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत अच्छी होगी। इसलिए अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान दें और उन पर तुरंत काम करना शुरू कर दें, भाइयों को भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में उचित सहयोग मिलेगा। कभी-कभी ऐसा भी अहसास होगा कि मेहनत का अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पा रहा है। लेकिन यह सिर्फ आपका अंदाजा है। धैर्य और संयम से आप समस्या पर काबू पा लेंगे। व्यावसायिक गतिविधियों में आज कुछ व्यवधान रहेगा। दांपत्य संबंधों में मधुरता आएगी।



ये भी पढ़ें-

Planetary Changes December 2022: दिसंबर 2022 में लगातार बदलेगी इस 1 ग्रह की स्थिति


शनि के नक्षत्र में बना 3 ग्रहों का संयोग, किन-किन राशियों को मिलेगा इसका शुभ फल?


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।