FIFA World Cup 2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंची यह 8 टीमें, जानें कौन- किससे भिड़ेगा और क्या होगी टाइमिंग?

| Dec 07 2022, 09:57 AM IST

FIFA World Cup 2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंची यह 8 टीमें, जानें कौन- किससे भिड़ेगा और क्या होगी टाइमिंग?

सार

फीफा वर्ल्डकप 2022 में 6 दिसंबर को राउंड ऑफ 16 (Round 16) के अंतिम मुकाबले खेले गए। इसके बाद 8 टीमों के बीच क्वार्टरफाइनल (QF) का मुकाबला होगा। इन 8 टीमों के मैच के बाद सेमीफाइनल खेलने वाली 4 टीमें ही बचेंगी और 18 दिसंबर को फीफा वर्ल्डकप चैंपियन (FIFA Champion) का ऐलान हो जाएगा। 
 

FIFA World Cup Super 8 Teams. फीफा वर्ल्डकप 2022 में राउंड ऑफ 16 के मुकाबले खत्म हो चुके हैं और क्वार्टर फाइनल खेलने वाली 8 टीमें सामने आ चुकी हैं। इनमें क्रोएशिया, ब्राजील, नीदरलैंड, अर्जेंटीना, मोरक्को, पुर्तगाल, इंग्लैंड और फ्रांस की टीमें शामिल हैं। 9 और 10 दिसंबर को क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। इन 8 टीमों के मैच के बाद सेमीफाइनल खेलने वाली 4 टीमें ही बचेंगी और 18 दिसंबर को फीफा वर्ल्डकप चैंपियन (FIFA Champion) का ऐलान हो जाएगा। इस बीच अर्जेंटीना टीम के कप्तान लियोनेल मेसी ने ऐलान कर दिया है कि उनकी टीम वर्ल्डकप जीतने की प्रबल दावेदार है। मेसी ने जिन 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला होने का ऐलान किया है, वह भी कम नहीं है। 

पहला क्वार्टर फाइनल- क्रोएशिया बनाम ब्राजील
फीफा वर्ल्डकप का पहला क्वार्टर फाइनल मुकाबला क्रोएशिया बनाम ब्राजील के बीच खेला जाएगा। क्रोएशिया की टीम काफी बेहतर खेल रही है और प्री क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट के जरिए जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। वहीं ब्राजील ने साउथ कोरिया को 4-1 हराकर क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का किया है। यह मुकाबला शुक्रवार की रात 8.30 बजे खेला जाएगा।

Subscribe to get breaking news alerts

दूसरा क्वार्टर फाइनल- नीदरलैंड बनाम अर्जेंटीना
फीफा वर्ल्डकप का दूसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला नीदरलैंड बनाम ब्राजील के बीच खेला जाएगा। कई फुटबाल एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्राजील की टीम वर्ल्डकप जीतने की प्रबल दावेदार है। वहीं नीदरलैंड की टीम ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है। यह मुकाबला शनिवार यानि 10 दिसंबर को भारतीय समयानुसार रात 12.30 बजे खेला जाएगा।

तीसरा क्वार्टर फाइनल- मोरक्को बनाम पुर्तगाल
फीफा वर्ल्डकप का तीसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला बड़ा उलटफेर करने वाली मोरक्को और रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल के बीच होगा। यह मुकाबल शनिवार यानि 10 दिसंबर को रात 8.30 बजे होगा। मोरक्को की टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल में स्पेन को हरा दिया। वहीं पुर्तगाल ने स्विट्जरलैंड को 1 के मुकाबले 6 गोल से हराया है।

चौथा क्वार्टर फाइनल- इंग्लैंड बनाम फ्रांस
फीफी वर्ल्डकप का चौथा क्वार्टर फाइनल मैच इंग्लैंड बनाम फ्रांस के बीच खेला जाएगा। माना जा रहा है कि यह मुकाबला सबसे ज्यादा रोमांचक होने वाला है। रविवार 11 दिसंबर को यह मैच रात 12.30 बजे खेला जाएगा। फुटबाल फैंस की मानें तो यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है।

यह भी पढ़ें

FIFA World Cup: ब्राजील से मिली हार के बाद दक्षिण कोरिया में बवाल, कोच को देना पड़ गया इस्तीफा