FIFA World Cup में छाया मेसी का जादू, ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना, बने यह रिकॉर्ड

| Dec 04 2022, 10:33 AM IST

FIFA World Cup में छाया मेसी का जादू, ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना, बने यह रिकॉर्ड

सार

फीफा वर्ल्डकप (FIFA World Cup) में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया (Argentina beat Australia) पर शानदार जीत दर्ज की है। इसी के साथ लियोनेल मेसी नॉकआउट टूर्नामेंट में गोल करने के मामले में रोनाल्डो से आगे निकल गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया का फीफा वर्ल्डकप का सफर समाप्त हो गया है।
 

FIFA World Cup 2022. फीफा वर्ल्डकप में लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है। मेसी ने इस मैच में गोल करके एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। नॉकआउट मैच में गोल करने के मामले में मेसी अब क्रिस्टियानो रोनाल्डो से भी आगे निकल चुके हैं। वहीं हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का फीफा वर्ल्डकप का सफर समाप्त हो गया है।

लियोनेल मेसी 789वां गोल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फीफा वर्ल्डकप राउंड 16 के मैच में उतरे लियोनेल मेसी का यह 1000वां मैच रहा। जिसमें उन्होंने अपने करियर का 789वां गोल दागा और ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 की जीत दर्ज की। मेसी ने मैच शुरू होने के 35वें मिनट में गोल कर दिया और टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद जूलियन ने 57वें मिनट में यह बढ़त दो गुनी कर दी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सारे रास्ते बंद हो गए। मेसीकी बात करें तो फीफा वर्ल्डकप के नॉकआउट मुकाबले में यह उनका पहला गोल था। साथ ही इंटरनेशनल फुटबॉल इवेंट में अब उनके नाम 94 गोल हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

मेसी के नाम रहे यह रिकॉर्ड

  • फीफा वर्ल्डकप के नॉकआउट में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
  • 35 साल की उम्र के वर्ल्डकप में 3 गोल करने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी
  • कैमरून के रोजर मिला 5 गोल करके अभी भी इस लिस्ट में टॉप पर हैं
  • फीफा वर्ल्डकप में 9 गोल करने वाले दुनिया के पहले प्लेयर बने मेसी

रोनाल्डो को पीछे छोड़ा
फीफा वर्ल्डकप में 9वां गोल करते ही मेसी ने हमवतन डिएगो मैराडोना सहित पुर्तगाल के रोनाल्डो को भी पीछे छोड़ दिया है और फीफा वर्ल्डकप में अब वे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। रोनाल्डो और मैराडोना ने फीफा वर्ल्डकप में 8-8 गोल दागे हैं जबकि मेसी अब उनसे आगे निकल चुके हैं। मेसी के पास अभी और गोल करने का मौका है जबकि रोनाल्डो के पास भी मौका बरकरार है कि वे ज्यादा गोल कर सकें। 

यह भी पढ़ें

Amazing Facts: 2 बार 1 ओवर में बने 43 रन, जानें कब फेंकी गई 1 ओवर में 22 गेंद, 10 बार लगे लगातार 6 छक्के
 

 
Read more Articles on