FIFA World Cup: अमेरिकी पत्रकार को स्टेडियम में घुसने से रोका और फिर मांगी माफी, जानें क्या है पूरा मामला

| Nov 22 2022, 10:51 AM IST

FIFA World Cup: अमेरिकी पत्रकार को स्टेडियम में घुसने से रोका और फिर मांगी माफी, जानें क्या है पूरा मामला

सार

फीफा वर्ल्डकप 2022 (FIFA World Cup) और विवादों का साथ जारी है। ताजा प्रकरण यह है कि एक अमेरिकी पत्रकार (US Journalist) को अहमद बिन अली स्टेडियम में सिर्फ इसलिए नहीं घुसने दिया गया क्योंकि उन्होंने रैनबो टी-शर्ट पहनी थी।
 

FIFA World Cup U.S Journalist. कतर के अहमद बिन अली स्टेडियम में सोमवार की देर रात अमेरिका और वेल्स के बीच मैच खेला गया है। मैच कवर करने पहुंचे अमेरिकी स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट ग्रांट वाह को सुरक्षाकर्मियों ने अंदर जाने से रोक दिया गया। साथ ही पत्रकार से कहा गया कि उन्हें अंदर जाना है तो अपनी टी-शर्ट उतारनी होगी। अमेरिकी पत्रकार ने रैनबो टी-शर्ट पहनी थी, जिसे एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी के सपोर्ट के तौर पर जाना जाता है। जबकि कतर में सेम-सेक्स रिलेशनशिप गैरकानूनी है। इसे लेकर फीफा वर्ल्डकप की शुरूआत से ही विवाद हो रहा है। 

आधे घंटे तक डिटेन किया गया 
अमेरिकी पत्रकार ग्रांट अपनी खुद की वेबसाइट चलाते हैं और उसी के लिए वे मैच का कवरेज करने कतर पहुंचे हैं। जब वे स्टेडियम में अंदर जाने लगे तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया और टी-शर्ट उतारने के लिए कहा। इस घटना के बारे में जब उन्होंने ट्विट किया तो उनका फोन भी ले लिया गया। हालांकि कुछ देर के बाद ग्रांट ने फिर ट्विट किया कि मैं ठीक हूं और मीडिया सेंटर पहुंच चुका हूं। मैं अपनी टी-शर्ट भी पहने हुए हूं। बेमतलब में मुझे आधे घंटे तक परेशान किया गया। 

Subscribe to get breaking news alerts

सिक्योरिटी कमांडर ने मांगी माफी
ग्रांट ने आगे कहा कि कुछ देर के बाद सिक्योरिटी कमांडर उनके पास पहुंचे और घटना के लिए माफी भी मांगी। साथ ही उन्हें स्टेडियम में जाने की अनुमति दी गई। बाद में फीफा सॉसर इंटरनेशनल गवर्निंग बॉडी की तरफ से उन्हें एक लिखित माफीनामा भी मिला। इससे पहले कुल 7 यूरोपियन वर्ल्डकप देशों ने अपने कप्तानों द्वारा पहने जाने वाले वनलव आर्मबैंड पहनने से मना कर दिया। क्योंकि फीफा यह वार्निंग दे चुका है जो भी प्लेयर वनलव आर्मबैंड पहनकर मैदान में उतरेंगे, उन्हें चेतावनी वाला येला कार्ड इश्यू किया जाएगा। दरअसल, वनलव मल्टीकलर आर्मबैंड है जो विविधता और समानता का प्रतीक है। 

यह भी पढ़ें

बेहद हॉट हैं इंग्लैंड के फुटबॉलर्स की वाइफ और गर्लफ्रेंड, देखें उनकी ग्लैमरस तस्वीरें