Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत कैसे बना SAFF U-17 कप का चैंपियन, नेपाली कप्तान ने कोहनी मारने का दांव भी खेला लेकिन न मैच जीत पाए न दिल

कोलंबो में खेले गए SAFF U-17 कप पर भारत ने कब्जा जमा लिया है। इंडियन अंडर-17 फुटबॉल टीम ने फाइनल में नेपाल को 4-0 से करारी शिकस्त दी। वहीं मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच तनातनी भी हुई औ खिलाड़ियों एक-दूसरे को कोहनी मारकर ध्यान डायवर्ट करने की कोशिश की। 

India sweep past 10-man Nepal to lift SAFF U-17 title
Author
First Published Sep 15, 2022, 10:43 AM IST

India win SAFF U-17 Cup. भारतीय फुटबॉलर्स ने सैफ अंडर-17 का खिताब फिर से जीत लिया है। इससे पहले भी यह खिताब भारत के ही नाम था। कोलंबो में खेले गए फाइनल मुकाबले में कुछ नाटकीय घटनाक्रम देखने को जरूर मिले लेकिन भारत ने नेपाल को 4-0 से हराने में सफलता पाई। टीम के लिए कैप्टन गुइटे सहित बॉबी सिंह, कौरो सिंह और अमन ने 1-1 गोल किए हैं। वहीं गोलकीपर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नेपाली टीम को निराश कर दिया। टीम के संयुक्त प्रयास से यह मुकाबला भारत ने जीतकर खिताब पर कब्जा जमा लिया।

भारत ने जीता सैफ अंडर 19 खिताब
भारत ने फाइनल में नेपाल को हरा दिया है। हालांकि नेपाल ने ग्रुप मुकाबले में भारत को 3-1 से हराया था जिसका बदला लेते हुए भारत ने उन्हें खिताब जीतने से ही रोक दिया। यह नेपाल के लिए परेशान करने वाली बात थी। मैच के शुरूआती क्षणों में नेपाल ने अटैक किए लेकिन गोलकीपर को भेदने में कामयाब नहीं हो सके। फिर 18वें मिनट में बॉबी ने गोल करके भारत को बढ़त दिला दी। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया और एक के बाद एक कुल 4 गोल ठोंक दिए। इससे नेपाल की टीम कभी उबर नहीं पाई और मुकाबला हार गई। भारत ने अपना खिताब बरकरार रखा। 

खिलाड़ी ने पीठ पर मारी कोहनी
दूसरा गोल खाने के बाद नेपान ने भारतीय पोस्ट पर हमले बढ़ा दिए। लेकिन भारतीय मिड फील्डरों की तेजी के सामने वे फेल होते गए। दोनों टीमों के बीच 39वें मिनट में तनाव काफी बढ़ गया और नेपाल के कप्तान प्रशांत लक्षम ने भारतीट खिलाड़ी डैनी लैशराम की पीठ पर कोहनी दे मारी। दोनों एक-दूसरे से उलझ गए और रेफरी की रेड कार्ड दिखाना पड़ गया। इसके दोनों टीमें जूझती रहीं और 63वें मिनट में भारतीय कप्तान गुइटे ने गोल करके नेपाल को हताशा के कगार पर धकेल दिया। इससे भारत को 3-0 से बढ़त मिल गई। नेपाल की चोट पर स्थानापन्न खिलाड़ी अमन ने चौथा गोल करके नमक रगड़ दिया। इस तरह भारत ने यह मुकाबला जीत लिया। 

इंडिया कैप्टन का सम्मान
सैफ अंडर-17 कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान गुइटे को टूर्नामेंट का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी चुना गया। वहीं गोलकीपर साहिल को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार दिया गया है। भारत के मुख्य कोच बिबियानो फर्नांडीस ने टीम के प्रयास की सराहना की है। उन्होंने कहा कि मुझे अपने लड़कों पर बेहद गर्व है। इसमें काफी मेहनत की गई है और प्रत्येक सहयोगी स्टाफ और खिलाड़ी समान श्रेय का हकदार है। उन्होंने कहा कि एआईएफएफ द्वारा युवा स्तर पर साई की मदद से हमें निरंतर एक्सपोजर टूर प्रदान करने से लड़कों को परिपक्व होने में मदद मिली है।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया की अगली भिड़ंत: टी20 विश्व कप से पहले इन दो दिग्गज टीमों से दो-दो हाथ, जानें फाइट का पूरा शेड्यूल
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios