Asianet News HindiAsianet News Hindi

बॉक्सिंग रिंग में चोट से मुक्केबाज की मौत, कुछ ऐसे ही जान गंवा चुके हैं ये 6 खिलाड़ी

मैक्सिम दादाशेव सुबरियल मैतियास के खिलाफ मुकाबले के दौरान चोटिल हो गए थे। ब्रेन में ज्यादा ब्लीडिंग की वजह से 28 साल के दादाशेव की मौत हो गई।

Russian boxer Dadashev dies brain damage on Ring
Author
Moscow, First Published Jul 24, 2019, 7:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मास्को। रूस के मुक्केबाज मैक्सिम दादाशेव की मेरीलैंड में एक मुकाबले के दौरान सिर में चोट लगने के बाद अस्पताल में मौत हो गई। मैक्सिम दादाशेव सुबरियल मैतियास के खिलाफ मुकाबले के दौरान चोटिल हो गए थे। ब्रेन में ज्यादा ब्लीडिंग की वजह से 28 साल के दादाशेव की इमरजेंसी में मस्तिष्क की सर्जरी की गई। प्यूर्टोरिका के मैतियास के खिलाफ शुक्रवार को उनका मुकाबला 11वें दौर के बाद रोक दिया गया था। वैसे, दादाशेव ऐसे अकेले प्लेयर नहीं हैं, जिनकी मौत खेल के दौरान हुई है। इससे पहले भी कई खिलाड़ी खेल के मैदान में चोट लगने की वजह से हुई। 

1- रमन लांबा (क्रिकेटर-भारत)  
क्रिकेटर रमन लांबा को 1998 में बांग्लादेश में क्लब क्रिकेट के दौरान फील्डिंग करते वक्त चोट लगी थी। वे ढाका में हुए मैच में फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर फील्डिंग कर रहे थे तभी गेंद उनके सिर पर लगी। वे तीन दिनों तक कोमा में रहे, और उसके बाद उनकी मौत हो गई। उस वक्त लांबा की उम्र 38 साल थी।



2- फिलिप ह्यूज (क्रिकेटर-ऑस्ट्रेलिया) 
साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान ह्यूज को शॉन एबट की बॉल सिर पर लगी। इससे उनके सिर की हड्डी टूट गई और दिमाग में खून का काफी रिसाव हुआ। उन्हें सिडनी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। कुछ दिन बाद उनकी मौत हो गई। 



3- जुल्फीकार भट्टी (क्रिकेटर- पाकिस्तान) 
घरेलू मैच के दौरान पाकिस्तान का यह बल्लेबाज सीने पर गेंद लगने के बाद पिच पर ही गिर पड़ा। 22 साल के भट्टी को फौरन अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।



4- डेरिन रैंडाल (क्रिकेटर- दक्षिण अफ्रीका)
2013 में घरेलू टूर्नामेंट के दौरान बल्लेबाजी करते हुए गेंद लगने से डेरिन रैंडाल का निधन हुआ था। पुल शॉट खेलने की कोशिश में गेंद रैंडाल के सिर पर लगी और वो वहीं ढेर हो गए। रैंडाल को तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।



5- इमैनुएल ओर्टेगा (फुटबॉलर- अर्जेंटीना)
14 मई, 2015 को अर्जेंटीना के इमैनुएल ओर्टेगा को एक मैच के दौरान सिर पर गंभीर चोट लगी। बाद में हॉस्पिटल में उनकी मौत हो गई। 



6- जेम्स मैन (फुटबॉलर- स्कॉटलैंड)
29 दिसंबर, 1909 को पैट्रिक थिस्टल टीम के साथ खेले गए मैच के दौरान जेम्स को स्टमक इंजुरी (पेट में चोट) हुई। उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया, जहां 4 दिन बाद उनकी मौत हो गई। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios