Asianet News HindiAsianet News Hindi

टेनिस की दुनिया के बेताज बादशाह बोरिस बेकर को ढाई साल की जेल, अरबपति चैंपियन अपनों की वजह से हुआ दिवालिया

बोरिस बेकर पूर्व टेनिस स्टार हैं। छह बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन बेकर अपने जमाने के टेनिस की दुनिया के शीर्ष पर राज किया है। खेल से वह अरबों रुपये कमाए लेकिन अचानक से उनके जीवन में भूचाल आ गया। 

Tennis Grand slam champion Boris Becker sentenced jail after guilty in bankruptcy case, Ex Champion acquitted in 20 other cases, DVG
Author
London, First Published Apr 29, 2022, 11:00 PM IST

लंदन। पूर्व टेनिस स्टार बोरिस बेकर (Boris Becker) को एक ब्रिटिश अदालत ने ढाई साल के जेल की सजा सुनाई है। अदालत ने बेकर को 2017 के दिवालिया होने से संबंधित आरोपों में दोषी पाए जाने के बाद शुक्रवार को सजा सुनाई। छह बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन बेकर, लंदन में साउथवार्क क्राउन कोर्ट में अपने व्यापार खाते से बड़ी मात्रा में धन के हस्तांतरण के लिए दोषी ठहराए गए हैं। वह जर्मनी में एक संपत्ति घोषित करने में भी विफल रहे और एक तकनीकी फर्म में 825,000 यूरो (866,500 डॉलर) का कर्ज और शेयर छुपाया।

20 आरोपों से बरी कर दिया गया था

बोरिस बेकर को इस महीने की शुरुआत में 20 आरोपों से बरी कर दिया गया था। इसमें उनके शानदार टेनिस करियर के दौरान जीते गए ट्राफियां और पदक सौंपने में विफल रहने के नौ मामले शामिल थे। बेकर ने जूरी सदस्यों को बताया कि उन्हें उनके तीन में से दो विंबलडन पुरुष एकल ट्राफियों सहित यादगार वस्तुओं के ठिकाने का पता नहीं है। जज डेबोरा टेलर ने शुक्रवार को सजा सुनाए जाने के फैसले से पहले बेकर को सशर्त जमानत पर रिहा कर दिया था।

सूटेड-बूटेड होकर पहुंचे कोर्ट

वह विंबलडन रंगों में धारीदार बैंगनी और हरे रंग की टाई, सफेद शर्ट और चारकोल ग्रे सूट पहने हुए सुनवाई के लिए जल्दी पहुंचे। प्रतीक्षारत पत्रकारों और कैमरों के एक बैंक के सामने अदालत में जाते समय उन्होंने अपने साथी लिलियन डी कार्वाल्हो मोंटेइरो के साथ हाथ मिलाया।

पूर्व पत्नी को तलाक में काफी धन गंवाया

पूर्व विश्व नंबर एक बोरिस बेकर ने जूरी को बताया कि कैसे उनकी पहली पत्नी बारबरा बेकर से तलाक के बाद उनको काफी रकम चुकानी पड़ी। बच्चे के भविष्य के लिए भुगतान और महंगी जीवन शैली प्रतिबद्धताओं से उनके $ 50 मिलियन (40 मिलियन पाउंड) करियर की कमाई से भुगतान करना पड़ा।

बेकर ने कहा कि वह हैरान और शर्मिंदा थे जब उन्हें जून 2017 में स्पेन के मलोरका में उनकी संपत्ति पर 3 मिलियन से अधिक के अवैतनिक ऋण पर दिवालिया घोषित किया गया था। 2012 से ब्रिटेन में रहने वाले जर्मन बोरिस बेकर ने कहा कि उन्होंने अपनी संपत्ति को सुरक्षित करने की कोशिश की है। ट्रस्टियों के साथ सहयोग किया था, यहां तक ​​कि अपनी शादी की अंगूठी की पेशकश भी की थी, और उन सलाहकारों पर भरोसा किया जिन्होंने टेनिस से दूर अपने जीवन का प्रबंधन किया। लेकिन पूर्व खिलाड़ी, जिसे उसके साथी और सबसे बड़े बेटे नूह ने अदालत में समर्थन दिया था, को दिवाला अधिनियम के तहत चार आरोपों का दोषी पाया गया था।

विशाल धन संपदा अर्जित की...

सबूत देते हुए, बेकर ने कहा कि उन्होंने अपने करियर के दौरान कई संपत्तियों के लिए नकद भुगतान करके बहुत बड़ी राशि अर्जित की। वह वर्तमान विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के कोच बने, एक टीवी स्पोर्ट्स कमेंटेटर के रूप में काम करते हैं और प्यूमा सहित फर्मों के लिए एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि 1999 में उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उनकी आय में नाटकीय रूप से कमी आई।

ब्रिटेन जाने से पहले मोंटे कार्लो और स्विटजरलैंड में रहने वाले बेकर ने कहा कि उनकी वित्तीय प्रतिबद्धताओं में दक्षिण-पश्चिम लंदन के विंबलडन में उनका 22,000 पाउंड-एक महीने का किराए का घर शामिल है।

2002 में जर्मनी में कर चोरी और कर चोरी के प्रयास के लिए दोषी ठहराए जाने पर स्विस अधिकारियों पर पाँच मिलियन फ़्रैंक (लगभग $ 5.1 मिलियन) और अलग से केवल एक मिलियन यूरो का बकाया था।

उन्होंने कहा कि खराब प्रचार ने ब्रांड बेकर को नुकसान पहुंचाया है, जिसका अर्थ है कि उन्होंने अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा बनाने के लिए संघर्ष किया। उनके वकील जोनाथन लाइडलॉ ने अपने दिवालिएपन के समय कहा था कि बेकर अपने सलाहकारों पर बहुत भरोसा और निर्भर थे।

बेकर,1985 में टेनिस की दुनिया को हिलाकर रख दिया, जब वह 17 साल की उम्र में विंबलडन के सबसे कम उम्र के पुरुष एकल चैंपियन बने और अगले वर्ष इस उपलब्धि को दोहराया। उनकी फेरोसियस सर्व जो काफी मशहूर थी, की वजह से "बूम बूम" बेकर  के उपनाम से फेमस थे। उन्होंने 1989 में तीसरी बार विंबलडन जीता। उन्होंने अपने शानदार करियर के दौरान दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन भी जीता, 1991 में दुनिया में शीर्ष क्रम के खिलाड़ी बने।

बेकर ने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद कमेंट्री की ओर रुख किया, बीबीसी पर एक हाई-प्रोफाइल भूमिका निभाते हुए, लेकिन वह 2013 में जोकोविच का मार्गदर्शन करने के लिए कोर्ट में लौट आए, जिससे सर्ब को 2016 में जोड़ी के अलग होने से पहले छह और ग्रैंड स्लैम ट्राफियां जीतने में मदद मिली।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios