Asianet News Hindi

ओलंपिक से पहले मुश्किलों में फंसा ये दिग्गज पहलवान, डोप टेस्ट में फेल, टूर्नामेंट में जाना मुश्किल

भारतीय पहलवान सुमित मलिक अपने डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं और अब उनके टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय दल में शामिल होने की संभावना कम है। टेस्ट बी के बाद लिया जाएगा फैसला।
 

Tokyo Olympic 2021: Indian wrestler Sumit Malik has failed dope test, confirms WFI assistant secretary dva
Author
Delhi, First Published Jun 4, 2021, 2:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टोक्यो ओलिंपिक शुरू होने में सिर्फ 49 दिन बचे है, लेकिन भारतीय पहलवान टिकट हासिल करने से पहले ही मुश्किलों में फंस गए। दरअसल, भारतीय पहलवान सुमित मलिक (Sumit Malik) अपने डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं और अब उनके इस इवेंट में भारतीय दल में शामिल होने की संभावना कम है। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के लिए यह एक बड़ा झटका है।  WFI के सहायक सचिव विनोद तोमर ने इसकी पुष्टि की है कि सुमित अपना डोप टेस्ट (dope test) पास नहीं कर पाए है और उनके टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने की संभावना कम है।

10 जून को दोबारा होगा टेस्ट
WFI के सहायक सचिव विनोद तोमर ने बताया कि 'सुमित का टेस्ट बी 10 जून को किया जाएगा। टेस्ट के बाद पहलवान की सुनवाई जारी रहेगी। अभी के लिए उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।' तोमर ने आगे कहा कि यह महासंघ के लिए अच्छी खबर नहीं थी। लेकिन उन्हें यकीन है कि सुमित ने जानबूझकर कुछ नहीं किया है। तोमर ने कहा कि 'सुमित घायल हो गया था और उसने शायद कुछ दवा ली होगी और इस वजह से वह अपने डोप टेस्ट में फेल हो गया।' बता दें कि, मलिक का बी सैंपल भी पॉजिटिव आता है तो उन पर बैन लगाया जा सकता है।

कौन हैं सुमित मलिक
सुमित मलिक भारत के दिग्गज फ्रीस्टाइल पहलवान हैं जो 125 किग्रा वर्ग में रेसलिंग करते हैं। उन्होंने साल 2018 कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा वह 2017 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल विजेता भी रहे हैं।

100 खिलाड़ियों को मिला ओलंपिक का टिकट
23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की ओर से 11 खेलों में 100 एथलीट ने क्वालीफाई कर लिया है और लगभग 25 और एथलीटों के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की संभावना है, जिसकी घोषणा जून के आखिर तक की जाएगी। बता दें कि, भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती के लिए 8 कोटा हासिल किए है। इसमें 4 पुरुष और 4 महिला पहलवान शामिल हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios