Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tokyo Paralympics: अवनि लखेरा ने रचा इतिहास, देश को दिलाया पहला गोल्ड

अवनि को फाइनल में चीन की निशानेबाज ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन फिर उन्होंने अपने अचूक निशाने से उन्हें हरा दिया। पीएम मोदी ने अवनि को गोड्ल जीतने पर बधाई दी है। 

Tokyo Paralympics:  Avani Lekhara wins Gold Medal in women's 10m AR Standing SH1 Final
Author
Tokyo, First Published Aug 30, 2021, 8:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोक्यो.  टोक्यो पैरालिंपक (Tokyo Paralympics) में सोमवार को भारत ने गोल्ड के साथ शुरुआत की। भारतीय निशानेबाज अवनि लेखारा ने महिलाओं की आर2-10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है। वो भारत की पहली एथलीट हैं जिन्होंने पैरालिंपक में भारत को गोल्ड दिलाया है। वहीं, योगेश कथुनिया ने सिल्वर मेडल जीता है। 

 

अवनि लखेरा ने  फाइनल में 249.6 पॉइंट हासिल किए, जो कि पैरालिंपिक्स खेलों के इतिहास का नया रिकॉर्ड है। अवनि को फाइनल में चीन की निशानेबाज ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन फिर उन्होंने अपने अचूक निशाने से उन्हें हरा दिया।

अवनि ने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और पहला स्थान हासिल किया। अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं।  यह भारत का इन खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी पहला पदक है। टोक्यो पैरालंपिक में भी यह देश का पहला स्वर्ण पदक है।

पीएम मोदी ने दी बधाई
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण संभव हुआ, कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios