स्पोर्ट डेस्क.  Usain Bolt Can Change His Retirement Decision: जमैका के धावक और लगातार 3 ओलिंपिक में 100 मीटर रेस जीतने वाले उसैन बोल्ट (33) संन्यास का फैसला बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि उनके पूर्व कोच ग्लैन मिल्स कहेंगे तो वे ट्रैक पर वापसी करेंगे। 8 बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट बोल्ट ने एक मैगजीन से वीडियो इंटरव्यू में कहा कि उनका वापसी का कोई इरादा नहीं है, लेकिन कोच कहेंगे तो सबकुछ मुमकिन हो सकता है।

11 बार के वर्ल्ड चैम्पियन बोल्ट ने 2017 में लंदन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बाद संन्यास ले लिया था। आखिरी टूर्नामेंट में बोल्ट ने सिल्वर मेडल जीता था।

बोल्ट के नाम 100 मीटर रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज

बोल्ट ने 100 मीटर रेस 9.58 सेकंड और 200 मीटर रेस 19.19 सेकंड में पूरी की थी। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। बोल्ट ने 3 ओलिंपिक में 8 गोल्ड जीते थे। इनमें से 2008 बीजिंग ओलिंपिक में 2, जबकि 2012 लंदन ओलिंपिक और 2016 रियो ओलिंपिक में 3-3 स्वर्ण जीते थे।

 

 

‘कोच पर पूरा विश्वास है’

बोल्ट ने कहा, ‘‘यदि मेरे कोच वापस आते हैं और मुझसे कहते हैं कि चलो फिर से करते हैं। मैं मना नहीं करूंगा, क्योंकि मैं अपने कोच पर बहुत बहुत विश्वास करता हूं। मैं जानता हूं, यदि वे कहेंगे कि हम फिर से करेंगे, तो मुझे पूरा विश्वास है कि सब कुछ संभव होगा।’’

 

पिता बनना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से ज्यादा मुश्किल

बोल्ट ने कहा कि वे पिता बनने के बाद जीवन के साथ तालमेल बैठाने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी गर्लफ्रेंड कासी बैनेट ने मई में बेटी को जन्म दिया। बोल्ट और बैनेट 5 साल से साथ रह रहे हैं। धावक ने कहा कि पिता बनना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से ज्यादा मुश्किल है। उन्होंने कहा कि मैं रातभर बेटी को देखता रहता था। इस कारण पहले ही हफ्ते में बीमार पड़ गया था। 8 जुलाई को बैनेट का जन्मदिन था। इस मौके पर बोल्ट ने बधाई देते हुए बैनेट और बेटी की फोटो शेयर की थी।

 

 

अगले साल होना है टोक्यो ओलिंपिक

टोक्यो ओलिंपिक इसी साल 24 जुलाई से होना था, लेकिन कोरोनावायरस के कारण टाल दिया गया। अब यह गेम्स अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होंगे। यदि बोल्ट वापसी करते हैं, तो वे टोक्यो गेम्स के बाद फिर संन्यास ले सकते हैं। वापसी के साथ ही डिफेंडिंग चैम्पियन बोल्ट पर अच्छे प्रदर्शन करने का दबाव भी होगा।