ओपनिंग की पहली 10 पारियों में तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, क्या अगले वर्ल्डकप में पारी की शुरूआत करेंगे शुभमन गिल?

| Nov 28 2022, 10:30 AM IST

ओपनिंग की पहली 10 पारियों में तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, क्या अगले वर्ल्डकप में पारी की शुरूआत करेंगे शुभमन गिल?
ओपनिंग की पहली 10 पारियों में तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, क्या अगले वर्ल्डकप में पारी की शुरूआत करेंगे शुभमन गिल?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया (Team India) की तरफ से पारी की शुरूआत करने वाले शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने ओपनर के तौर पर पहली 10 पारियों में सबसे ज्यादा रन बना दिए हैं। गिल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में सचिन (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
 

Team India Opener Shubhman Gill. भारतीय टीम की तरफ से ओपनिंग करते हुए शुभमन गिल ने पहली 10 पारियों में रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गिल को जब भी मौका मिला तो उन्होंने उसका भरपूर फायदा उठाया है। इसलिए यह सवाल  भी उठने लगा है कि क्या गिल को अगले वनडे विश्वकप में टीम इंडिया की तरफ से ओपनिंग करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। ओपनर के तौर पर शुभमन गिल का रिकॉर्ड काफी बेहतर है और वे टीम के लिए तेज शुरूआत करने में माहिर हैं। सलामी बल्लेबाज के तौर पर गिल का एवरेज 78 है, जो उन्हें बेहतर ओपनर साबित करता है। 

कौन-कौन हैं दावेदार
टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल काफी समय से टीम के लिए ओपनिंग कर रहे हैं। वहीं शिखर धवन भी टीम के लिए ओपनिंग करते हैं। जबकि ईशान किशन और शुभमन गिल भी टीम के लिए ओपनिंग करने में सक्षम हैं। माना जा रहा है कि रोहित शर्मा और केएल राहुल दोनों काफी समय से आउट ऑफ फार्म चल रहे हैं जिसकी वजह से बैकअप ओपनर के तौर पर शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि विश्वकप 2023 से पहले टीम इंडिया को कम से कम 25 वनडे मैच खेलने हैं, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि 5 खिलाड़ियों में से किस खिलाड़ी को बतौर ओपनर टीम में शामिल किया जा सकता है।

Subscribe to get breaking news alerts

कैसे तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड
वनडे मैच में बतौर ओपनर शुरूआत की 10 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अब शुभमन गिल के नाम हो गया है। वहीं सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर चले गए हैं। 10 पारियों में गिल ने कुल 495 रन बना डाले हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने पहली 10 पारी में 478 रन बनाए थे। इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर राहुल द्रविड़ का नाम है जिन्होंने बतौर ओपनर पहली 10 पारियों में 463 रन बनाए हैं। शिखर धवन 432 रनों के साथ चौथे और विरेंद्र सहवाग 425 रनों के साथ पांचवें नंबर पर हैं। 

2022 में शुभमन गिल का प्रदर्शन
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को जब भी आराम दिया गया तो शुभमन गिल को ओपनिंग करने का मौका मिला और उन्होंने दोनों हाथों से मौके को भुनाया भी है। 2022 का साल तो गिल के बेहतरीन रहा है क्योंकि इस साल अब तक कुल 11 पारियों में गिल ने 625 रन बनाए हैं। शुभमन गिल ने यह रन 78.12 की औसत से बनाए हैं। गिल ने अभी तक 1 शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं और 130 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा है।

यह भी पढ़ें

FIFA World Cup की ट्रॉफी-गिफ्ट बॉक्स पर 'मेड इन इंडिया' की छाप, यूपी की ताज नगरी में बने ये खास आइटम्स