Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं हेलिकॉप्टर हादसे में इकलौते जिंदा बचे कमांडर वरुण, इसी साल मिला था शौर्य चक्र..जांबाजी से भरा है करियर

भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश aहो गया। बेहद अफसोस कि इस हादसे में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, यानी बिपिन रावत और उनकी पत्नी उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों की मौत हो गई। 

army helicopter crash tamil nadu bipin rawat passed away and  group captain varun singh sole survivor of the accident
Author
Delhi, First Published Dec 8, 2021, 8:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दिल्ली. भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश (army helicopter crash) हो गया। बेहद अफसोस कि इस हादसे में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, यानी बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat)और उनकी पत्नी उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों की मौत हो गई। इस भयानक एक्सीडेंट में सिर्फ इकलौते ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ( group captain varun singh) जिंदा बचे हैं। जिनका वेलिंगटन में सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है। बताया जाता है कि वह  करीब 80 फीसदी तक जल चुके हैं।

इसी साल शौर्य चक्र से किया था सम्मानित
बता दें कि  विंग कमांडर वरुण सिंह वही जांबाज जवान हैं जिन्होंने पिछले साल यानि अक्टूबर 2020 में एलसीए तेजस को क्रैश होने से बचाया था। साथ ही उन्‍होंने कौशल का प्रदर्शन करते हुए तेजस (TEJAS) लड़ाकू को सुरक्षित लैंड कराया था। भारत सरकार की तरफ से इसी साल उन्हें  इसी साल स्वतंत्रता दिवस पर शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। 

वायुसेना ने कहा-कैप्टन की हालत खतरे से बाहर है...
वायु सेना ने बताया कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को चोटें आई हैं, जिन्हें वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनका इलाज जारी है। बता दें कि बुधवार को Mi सीरीज का जो हेलीकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ, उसने सुलुर (Sulur) आर्मी बेस से उड़ान भरी थी।  उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद यह तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में यह  हेलीकॉप्टर क्रैश aहो गया। 

जांबाजी के कारनामों से भरा पड़ा है कैप्टन वरुण सिंह का करियर
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्विट करते हुए हादसे में बचे एक मात्र जवान वरुण सिंह की सलामती के दुआ करते हुए ट्वीट किया है। राजनाथ सिंह ने उनके बारे में कहा- ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का करियर जांबाजी के कारनामों से भरा पड़ा है। उन्होंने हमारे लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट और हमारी वायुसेना की शान को अपनी जान पर खेल कर बचाया। वरुण सिंह को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 15 अगस्त 2021 को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। 

यह भी पढ़ें-CDS Bipin Rawat की पत्नी MP के इस राजघराने की हैं बेटी, मौत की खबर सुन ससुराल वालों के नहीं थम रहे आंसू

यह भी पढ़ें- CDS Bipin Rawat Helicopter crash : बिपिन रावत उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत,मोदी बोले- वे उत्कृष्ट योद्धा थे
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios