Asianet News HindiAsianet News Hindi

उत्तराखंड में दिव्यांग बच्चों के लिए 25 सितम्बर को होगा विमर्श सम्मेलन

 डिस्लेक्सिया सोसायटी उत्तराखंड द्वारा 25 सितम्बर को एक विमर्श सम्मेलन किया जा रहा है।

Discussion conference will be held on September 25 for children with disabilities in Uttarakhand
Author
Dehradun, First Published Sep 24, 2021, 5:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

देहरादून. डिस्लेक्सिया सोसायटी उत्तराखंड द्वारा 25 सितम्बर को एक विमर्श सम्मेलन किया जा रहा है। डिस्लेक्सिया सोसयटी के अध्यक्ष तरूण विजय ने कहा- उत्तराखंड में जिन बच्चों को विशेष सक्षम बच्चे कहते हैं अथवा दिव्यांग नाम से भी पुकारते हैं , उनकी स्थिति का आंकलन करने और जिन क्षेत्रों में उन तक किसी प्रकार की सहायता अथवा चिकित्सकीय परामर्श एवं निदान नहीं पहुंच पाये हैं, वह पहुंचाने का कार्यपथ निर्धारित करने के लिए हम विमर्श सम्मेलन 25 सितम्बर को आयोजित कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- भगवान कृष्ण का उदाहरण देकर कोर्ट ने बच्चे को किया आरोप से बरी, कहा- ये कोई अपराध नहीं है

उन्होंने कहा कि यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि 25 सितम्बर 2021 शनिवार विख्यात, दार्शनिक एवं एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता दीनदयाल उपाध्याय का भी जन्मदिवस है। जिन्होंने समाज के उन वर्गों के लिए जीवन दिया जिनके विषय में समाज उपेक्षा बरतता रहा है। इस संवेदनशील विषय पर जो उत्तराखंड के बच्चों के संबंध में है जिनके बारे में यह संवेदनशील कार्यक्रम हो रहा है जिसमें प्रदेश के विख्यात संगठन जो विशेष सक्षम अथवा दिव्यांग बच्चों के क्षेत्र में वर्षों से काम कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि इसका उद्घाटन जिले के संवेदनशील एवं गतिशील जिला मजिस्ट्रेट डॉ आर राजेश कुमार आईएएस करेंगे। मुख्य अतिथियों में जिला विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, प्रदेश के दिव्यांग आयुक्त प्रदीप रावत, समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पाण्डे़, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ मुकुल सती समेत विशेष अधिकारी मौजूद रहेंगे। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios