Asianet News Hindi

CM योगी और शिवराज के बाद एक्शन में गुजरात के मुख्यमंत्री, प्रदेश में लागू होगा 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि ''हम लव जिहाद के खिलाफ विधानसभा में कानून लाने जा रहे हैं, जबरन धर्मांतरण करने वालों के लिए आने वाले दिनों में   हमारी सरकार यह कानून को लेकर आएगी। जिससे ऐसे अत्याचार और ना होने पाएं।

gujarat news ahmedabad news cm vijay rupani introduce love jihad law come soon in gujarat kpr
Author
Gujarat, First Published Feb 15, 2021, 2:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अहमदाबाद, 14 फरवरी यानि वैलेंटाइन डे, इस दिन गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की तर्ज पर अब अपने राज्य में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून लान की बात कही। उन्होंने रविवार को वड़ोदरा में आगामी निकाय चुनाव के लिए हो रही रैली के दौरान यह  घोषणा की।

सीएम ने कहा ऐसे गुंड़ों को छोड़ा नहीं जाएगा
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि ''हम लव जिहाद के खिलाफ विधानसभा में कानून लाने जा रहे हैं, जबरन धर्मांतरण करने वालों के लिए आने वाले दिनों में   हमारी सरकार यह कानून को लेकर आएगी। जिससे ऐसे अत्याचार और ना होने पाएं, इसलिए यह कदम उठाना पड़ रहा है। रुपाणी ने कहा कि आम लोगों के हितों की रक्षा के लिए 'गुंडा' (असामाजिक) तत्वों और भूमि माफियाओं के खिलाफ 10 और 14 साल तक के कारावास के प्रावधानों के साथ सख्त कानून बनाए हैं। 

यूपी में आया था सबसे पहले कानून
बता दें कि लव जिहाद के खिलाफ सबसे पहले कानून लाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। 27 नवंबर 2020 को योगी सरकरा ने यह कानून लागू कर दिया था। यह अध्यादेश के लागू होते ही सबसे पहले बरेली में गिरफ्तारी हुई थी। जिसके बाद ऐसे मुकदमों की झड़ी लग गई। जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में  दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक लव जिहाद वाले 35 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

योगी सरकार के बाद सीएम शिवराज ने लिया एक्शन
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लव जिहाद कानून को लाने का ऐलान किया था। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि जो लड़कियों को बरगलाकर उनका धर्म परिवर्तत कराकर जबरन शादी करेगा उनके लिए यह कानून काम करेगा। जिसके लिए ही हमारी सरकार ने धर्मांतरण रोकने के लिए यह कानूनी व्यवस्था तैयार की है। बता दें कि लव जिहाद के खिलाफ कानून लागू होने के बाद प्रदेश में मामले भी दर्ज होने लगे हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios