Asianet News HindiAsianet News Hindi

वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड : 100 फीसदी वैक्सीनेशन वाला देश का पहला जिला बना किन्नौर, लिस्ट में नंबर वन

जिले में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। ऐसे लोगों की संख्या 60,305 है। मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ ने कड़ी मेहनत कर ये सुनिश्चित किया कि जिले का कोई भी शख्स छूट न पाए।

himachal pradesh, Kinnaur becomes first district in india to be full vaccinated
Author
Shimla, First Published Oct 13, 2021, 9:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

किन्नौर : हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) का किन्नौर (Kinnaur) 100% वैक्सीनेशन करने वाला देश का पहला जिला बन गया है। यानी यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। जिले के डिप्टी कमिश्नर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि जिले के सभी योग्य लोगों का पूरी तरह टीकाकरण किया जा चुका है। ऐसे लोगों की संख्या 60,305 है। डिप्टी कमिश्रनर ने बताया कि इस क्षेत्र की प्राकृतिक स्थिति को देखते हुए यह उपलब्धि विशेष रूप से काफी महत्वपूर्ण है। भूस्खलन जैसी आपदाएं इस क्षेत्र के लिए काफी आम हैं और इस साल भारी बारिश के कारण कई बार ये आपदाएं सामने आईं, जो कि टीकाकरण अभियान के लिए बड़ी चुनौतियां साबित हुईं। 

कोरोना वॉलंटियर की बढ़ाया हौसला
आबिद हुसैन सादिक ने स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और पंचायती राज संस्थाओं से जुडे़ जनप्रतिनिधियों को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों ने घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया। उन्होंने स्थानीय लोगों को भी अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ ने कड़ी मेहनत कर ये सुनिश्चित किया कि जिले का कोई भी शख्स छूट न पाए।

इसे भी पढ़ें-लखीमपुर हिंसा: SIT के सामने अंकित दास ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे, मंत्री के बेटे के 2 और साथी पहुंचे जेल

हिमाचल प्रदेश बन चुका है नंबर-1
राज्य पहले ही 18 की उम्र से ज्यादा की उम्र वाले 53.77 लाख लोगों को वैक्सीन का पहला डोज देने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है। हिमाचल प्रदेश ने ये उपलब्धि 30 अगस्त 2021 को ही हासिल कर ली थी। अब पूरी तरह वैक्सीनेट होने वाले जिलों की लिस्ट में भी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का नाम पहले नंबर पर जुड़ गया है।

वैक्सीनेशन का आंकड़ा
राज्य में अब तक कुल 86 लाख 46 हजार 777 लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज लग चुका है। इनमें से 56,83,050 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगा है। वहीं 29,63,727 लोग पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं। बुधवार को ही राज्य में 24,223 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। कोरोना संक्रमण की बात करें तो प्रदेश में फिलहाल सिर्फ 1312 लोग ही संक्रमित हैं। राज्य में अब तक 2,15,770 लोग संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं। जबकि 3,710 लोगों की मौत संक्रमित होने के बाद हुई है।

इसे भी पढ़ें-नाम-पता नहीं बताएंगे तो रावण दहन नहीं देख पाएंगे, जानिए क्या है दशहरे की नई गाइडलाइन..

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios