Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारते के सबसे लंबे रावण ने पहना 40 फीट का जूता-60 फीट का मुकुट, खड़ा करने में लगे 12 घंटे

 चंडीगढ़ के में देश का सबसे बड़ा रावण बनाया गया है। जिसको खड़ा करने में करीब 12 घंटे का समय लग गया। इसके इस्तेमाल के लिए 2 क्रेने लगाई गईं थीं। इसको 40 लोगों की टीम ने 6 महीने में बनाया है। 

india longest ravan stood after 12 hours in Chandigarh
Author
Chandigarh, First Published Oct 4, 2019, 6:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़. नौ दिन तक चलने वाले देवी मां के नवरात्रि पर्व को देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं लोग अभी से दशहरे की तैयारियों में भी जुट गए हैं। बता दें कि चंडीगढ़ के में देश का सबसे बड़ा रावण बनाया गया है। जिसको खड़ा करने में करीब 12 घंटे का समय लग गया। इसके इस्तेमाल के लिए 2 क्रेने लगाई गईं थीं। 

इसको बनाने में 40 लोगों को लग गए 6 महीने
चंडीगढ़ में बनाए गए सबसे बड़े रावाण की लंबाई 221 फीट है। जिसको 40 लोगों की टीम ने 6 महीने में बनाया है। इस रावण के तजिंदर सिंह चौहान ने बनाया है। उन्होंने बताया कि इसको बनाने में के लिए 3 हजार मीटर कपड़ा और ढाई हजार मीटर जूट के मैट का उपयोग किया गया है। जानकारी के मुताबिक, इसे बनाने में 30 लाख रुपए का खर्च आया है।

रिमोट से होगा धमाका
तजिंदर सिंह चौहान ने बताया कि इसको इस तरह से बनाया गया है कि अगर दशहरे वाले दिन बारिश भी हो जाए तो इसको अगले दिन भी जला सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसे हमारी टीम ने वाटरप्रूफ तरीके से बनाया है, जिसके अंदर किसी भी तरह से पानी नहीं जाएगा। इसको जलाने के लिए रिमोट से धमाका किया जाएगा। रावण के अंदर जो पटाखे डाले गए हैं वह पूरी तरह से ईको फ्रेंडली हैं।

क्या है इस रावण की खासियत
 इस रावण की मूछें 25 फीट, 40 फीट का जूता, 60 फीट का मुकुट और 55 फीट लंबी तलवार बनाई गई है। वहीं इसकी ढाल ही 12 फीट की बनाई है। तजिंदर सिंह चौहान करीब 32 सालों से रावण बना रहे हैं। उन्होंने पहली बार 1987 में बनाया था। इसके बाद से ही वह हर साल इसे बनाते आ रहे हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios