Asianet News Hindi

किसानों ने नहीं छोड़ा रेलवे ट्रैक, पंजाब में गहराया बिजली संकट, CM ने आंदोलन रद्द करने की अपील की

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का पंजाब पर बुरा असर पड़ा है। यहां रेलवे ट्रैक पर किसानों के जमे रहने से मालगाड़ियां निरस्त चल रही हैं। ऐसी स्थिति में थर्मल प्लांट्स को कोयला नहीं मिलने से बिजली संकट गहराने लगा है। पंजाब में अब सिर्फ 20 प्रतिशत ही बिजली का उत्पादन संभव हो रहा है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आंदोलन रद़्द करने की अपील की है।

Protest against to agricultural laws, power crisis in Punjab kpa
Author
Chandigarh, First Published Nov 10, 2020, 1:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़. केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले कई दिनों से पंजाब में जारी आंदोलन ने सरकार को परेशानी में डाल दिया है। यहां रेलवे ट्रैक पर किसानों के जमे रहने से मालगाड़ियां निरस्त चल रही हैं। ऐसी स्थिति में थर्मल प्लांट्स को कोयला नहीं मिलने से बिजली संकट गहराने लगा है। पंजाब में अब सिर्फ 20 प्रतिशत ही बिजली का उत्पादन संभव हो रहा है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आंदोलन रद़्द करने की अपील की है। सरकार को बिजली की आपूर्ति करने अन्य राज्यों से 80 प्रतिशत बिजली लेनी पड़ रही है। यह स्थिति खेती-किसानी के लिए चिंता का विषय है। किसानों को 4-4 घंटे बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बिगड़ती हालत को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसान संगठनों से राज्य फौरन रेलवे ट्रैक छोड़ने की अपील की है, ताकि मालगाड़ियां चल सकें और कोयले की आपूर्ति हो सके। कैप्टन ने आंदोलन रद्द करने को भी कहा है।

त्योहार पर भी संकट...
कैप्टन ने किसान संगठनों से कहा कि दीपावली पर सैनिक और हजारों पंजाबी अपने-अपने घरों को जाते हैं। ऐसे में रेलगाड़ियों का न चल पाना दिक्कत पैदा कर देगा। फौजियों को उनके परिवार के साथ दीपावली मनानी दी जाए। बता दें कि पंजाब में 4836 मेगावाट बिजली की मांग होती है। इसकी तुलना में अब यहां सिर्फ 908 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो पा रहा है। कोयला संकट के कारण राज्य के निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के सभी पांच थर्मल पावर प्लांट बंद हैं। 

यह भी पढ़ें

बिहार में 1201 दागी प्रत्याशी के भी भाग्य का आज होगा फैसला, इन 12 बाहुबलियों पर है नजर

उपचुनाव: 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर नतीजे आज, जानिए क्या है पूरा गणित

ये भी पढ़ें: 

बिहार चुनाव नतीजे: जानिए, अबकी बार किसका बिहार

चुनावी रिएक्शन: तेजप्रताप का ट्वीट- ''तेजस्वी भव: बिहार,'' मनोज तिवारी बोले- रुझान चिंताजनक

बिहार के 12 बाहुबलियों का भविष्यः अनंत सिंह से लेकर पप्पू यादव तक...जीत-हार का फैसला जल्द

बिहार विस रिजल्टः बीमा देवी से लेकर बृजकिशोर तक...दांव पर नीतीश के 24 मंत्रियों की किस्मत 

बिहार की हॉट सीटों का क्या है हाल? जानिए कौन आगे कौन पीछे? 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios