Asianet News HindiAsianet News Hindi

बीजेपी में शामिल हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह, पंजाब लोक कांग्रेस का भी हुआ विलय

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में रहे हैं। लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू के साथ उनके विवाद के बाद पार्टी में मतभेद इतने गहराए कि उनको मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। सीएम पद छोड़ने के बाद अमरिंदर सिंह बागी हो गए। कांग्रेस को अलविदा कहते हुए अपनी नई पार्टी का ऐलान किया था।
 

Punjab Former CM Amarinder Singh joins BJP, also merged his newly formed Punjab Lok Congress in Bhartiya Janta Party, DVG
Author
First Published Sep 19, 2022, 6:22 PM IST

Amarinder Singh joins BJP: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है। कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गए। उन्होंने अपनी नवगठित पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) का विलय भी भारतीय जनता पार्टी में कर दिया है। नई दिल्ली बीजेपी ऑफिस पर कैप्टन अमरिंदर सिंह का स्वागत केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। पार्टी ज्वाइन करने के पहले कैप्टन ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की। 

एक साल पहले ही कांग्रेस छोड़ बनाए थे नई पार्टी

करीब एक साल पहले पंजाब चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी का गठन किया था। पंजाब लोक कांग्रेस, राज्य में चुनाव लड़ी लेकिन उसका प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा के साथ गठबंधन में पंजाब का चुनाव लड़ा। वह अपनी सीट पटियाला अर्बन से स्वयं हार गए। उनका कोई उम्मीदवार भी नहीं जीता था। पीएलसी की स्थापना 2 नवंबर, 2021 को पूर्व मुख्यमंत्री ने की थी।

 

पांच दशक तक रहे हैं कांग्रेस में कैप्टन

पंजाब की राजनीति के जाने माने चेहरे कैप्टन अमरिंदर सिंह का कांग्रेस से पांच दशकों का रिश्ता रहा है। लेकिन बीते साल उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी। पंजाब चुनाव के दौरान ही उनके बीजेपी में जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं। कांग्रेस में रहते हुए उनका पीएम मोदी व गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात चर्चा का विषय रहा था। हालांकि, उन्होंने नई पार्टी बनाकर बीजेपी से गठबंधन किया तो अटकलों को कुछ समय के लिए विराम लगा दिया था।

लंदन से लौटने के बाद की अमित शाह से मुलाकात

हड्डी की सर्जरी कराकर लंदन से लौटने के बाद बीते दिनों कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमित शाह व पीएम मोदी से मुलाकात की थी। कैप्टन ने स्वयं ट्वीट कर जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा, पंजाब में नार्को-आतंकवाद के बढ़ते मामलों और राज्य के समग्र विकास के लिए भविष्य के रोडमैप पर दोनों से सार्थक चर्चा हुई। हालांकि, कैप्टन से बीजेपी के शीर्ष नेताओं से बातचीत के बाद उनकी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने यह खुलासा किया था कि वह जल्द ही बीजेपी में शामिल होंगे, नेताओं की सूची तैयार की जा रही है।

सात पूर्व विधायकों व एक पूर्व सांसद के साथ हुए बीजेपी में शामिल

80 वर्षीय पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह सात पूर्व विधायकों व एक पूर्व सांसद के साथ बीजेपी का दामन थामे हैं। पार्टी में उनका स्वागत करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हमेशा पार्टी की राजनीति पर राष्ट्रीय हित को रखा है। पंजाब में सीमा सुरक्षा बलों के अधिकार क्षेत्र में विवादास्पद विस्तार के लिए अपने समर्थन का हवाला देते हुए तोमर ने कहा कि अमरिंदर सिंह के भाजपा में शामिल होना संवेदनशील सीमावर्ती राज्य में शांति और सुरक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें:

Chandigarh यूनिवर्सिटी ने किया दूसरी लड़कियों के न्यूड वीडियो बनाए जाने से इनकार, कैंपस में भारी विरोध शुरू

पूर्वी लद्दाख में 3 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना, गोगरा हॉट स्प्रिंग्स में ड्रैगन ने कर लिया था बड़ा निर्माण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios