Asianet News Hindi

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह पर SGPC के साथ बने गतिरोध को दूर करने की पंजाब सरकार ने की पहल

पंजाब सरकार ने सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह अकाल तख्त के तत्वावधान में आयोजित करने की मंगलवार को पेशकश की ताकि इस संबंध में एसजीपीसी के साथ बने गतिरोध को दूर किया जा सके।

Punjab government tried to make up with SGPC over 550th birth anniversary celebration of Guru Nanak Dev
Author
Chandigarh, First Published Oct 16, 2019, 11:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़(Chandigarh). पंजाब सरकार ने सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह अकाल तख्त के तत्वावधान में आयोजित करने की मंगलवार को पेशकश की ताकि इस संबंध में एसजीपीसी के साथ बने गतिरोध को दूर किया जा सके।

यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह से फोन पर बात की वहीं उनके कैबिनेट सहयोगियों चरणजीत सिंह चन्नी और सुखजिंदर सिंह रंधावा ने उनसे मुलाकात कर राज्य सरकार के प्रस्ताव से अवगत कराया।

मंत्रियों ने उनसे कहा कि राज्य सरकार ने महसूस किया कि इस ऐतिहासिक अवसर के महत्व और गुरु नानक के 'सांझी वार्ता' दर्शन को ध्यान में रखते हुए सिख समुदाय को अगले महीने के उत्सव के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए।

इससे पहले सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने मुख्य कार्यक्रम 12 नवंबर को कपूरथला जिले के सुल्तानपुर लोधी में गुरुद्वारा बेर साहिब के पास एक स्टेडियम में आयोजित करने का फैसला किया वहीं राज्य सरकार वहां स्थापित की जा रही एक ‘‘टेंट सिटी’’ के पास समारोह आयोजित करना चाहती है।

अकाल तख्त के जत्थेदार ने कहा कि वह मुख्य समारोहों के कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने के लिए अगले सप्ताह सभी पांच जत्थेदारों की बैठक बुलाएंगे। इस समारोह में लाखों श्रद्धालुओं के एकत्र होने की उम्मीद है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मुख्यमंत्री अमरिंदर  सिंह होंगे शामिल

प्रस्ताव के अनुसार, मुख्य समारोह में किसी भी राजनीतिक भाषण की अनुमति नहीं होगी और इस दौरान केवल पांच तख्तों के जत्थेदार, दरबार साहिब के प्रमुख ग्रंथी, प्रधान मंत्री (या केंद्र सरकार के कोई अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधि), पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री और एसजीपीसी अध्यक्ष मंच पर मौजूद रहेंगे।

[यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है]
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios