जोधपुर. हमारे देश में भगवान श्रीगणेश के अनेक मंदिर हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो चमत्कार की वजह से भक्तों में लोकप्रिय हैं। कोई उनको बप्पा के नाम से पुकारता है तो कोई गणपति कहता है। लेकिन हम आपको आज ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लोग 'इश्किया गणेश' कहते हैं।
 
इसे कहते हैं इश्किया मंदिर
जानकारी के अनुसार यह इश्किया मंदिर राजस्थान के जोधपुर शहर में हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक यह मंदिर करीब 100 साल पुराना है। यहां के बारे में कहा जाता है कि अगर कोई प्रेमी  कपल यहां आकर बप्पा के दर्शन करता है तो उनका प्रेम परवान चढ़ता है और उनकी सारी मुरादें तुरंत ही पूरी होती हैं। जिन लोगों की शादियां नहीं होती हैं, उनके परिवार वाले भी यहां आकर अपने बेटा-बेटियों के लिए मन्नत मांगते हैं।

इस वजह से कहते हैं  'इश्किया गणेश' 
स्थानीय लोगों के मुताबिक पहले इस मंदिर में अधिकतर कपल ही आकर समय बिताते थे। क्योंकि शहर में ऐसी कोई जगह नहीं थी जहां वह मिल सकें। इसलिए वह यहां आकर घंटो बैठे रहते थे ताकि कोई उनसे कुछ ना कहे। अब राजस्थान ही नहीं दूसरे राज्यों से लोग यहां आकर अपनी मन्नत को पूरा करते हैं। अगर किसी प्रेमी जोड़े के प्रेम में कोई परेशानी आती है तो यह 'इश्किया गणेश' उनकी सहायता करते हैं। इसलिए जो भी प्रेमी जोड़ा अपनी मुराद लेकर आता है तो वह जिंदगी भर के लिए एक हो जाता है। यानि उनकी शादी हो जाती है। कई जोड़े आज ऐसे भी हैं जो अपनी मुराद पूरी हो के बाद भी बप्पा के दरबार में हाजरी लागाने आते हैं। वह कहते हैं कि  इश्किया गणेश के आशीर्वाद से ही उनको प्यार में सफलता मिली है और वे आज शादी करके एक साथ हैं।