जयपुर, कोरोना के कहर के बीच राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार शाम राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं। इसी के साथ राज्य सरकार ने 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को नवीं, कक्षा 9 के छात्र-छात्राओं को दसवीं तथा 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को बारहवीं कक्षा में प्रमोट करने का भी फैसला किया है।। हालांकि अभी यह क्लीयर नहीं हुआ है कि स्‍थगित हुईं बोर्ड की परीक्षाओं को कब कराया जाएगा।

शिक्षा मंत्री से चर्चा लेने के बाद सीएम ने किया फैसला
जानकारी के मुताबिक, राजस्थान शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थगित करने का प्रस्ताव आज ही सीएम के पास भेजा था। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डटोसरा से इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद परिक्षाओं के फिलहाल के लिए टालने का फैसला लिया। 

सीएम के फैसले से पहले मंत्री ने दिए थे ऐसे संकेत
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आज ही 2 बजे सीएम के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा था- कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है, CBSE ने भी बोर्ड परीक्षाओं को टाल दिया है। हमें मिलकर इस लड़ाई को लड़ना चाहिए। इस दौरान उन्होंने अपने राज्य की परीक्षाएं भी स्थगित करने का सुक्षाव दिया था।

6 मई से शुरू होने वाली थीं यह परीक्षाएं
राजस्थान में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा 6 मई से शुरू होने वाली थीं। जबकि 8वीं बोर्ड की परीक्षा भी 5 मई से होने वाली थीं। अब इस फैसले के बाद ये परीक्षा भी रद्द हो गईं हैं। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 25 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

आज हुई हैं CBSE10वीं की परीक्षा रद्द 
बता दें कि आज ही पीएम मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक कर  CBSE की 10वीं की परीक्षा रद्द की हैं। सभी छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। जबकि  CBSE 12वीं के एग्जाम 15 जून के बाद होंगे।