Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस कारण से अपने सरनेम में झुनझुनवाला लिखते थे शेयर मार्केट के बिग बुल राकेश, इस गांव से शुरू हुआ था सफर

केश झुनशुनवाला का निधन मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने शनिवार सुबह करीब 6. 45 बजे हुआ। वो 62 साल के थे। उनका परिवार राजस्थान के झुंझूनं जिले का रहने वाला था। 90 साल पहले उनका परिवार कानपुर चला गया था। 

Rakesh Jhunjhunwala family started journey from Jhunjhunan in Rajasthan pwt
Author
Jhunjhunu, First Published Aug 14, 2022, 11:25 AM IST

झुंझूनूं. शेयर बाजार के बिगबुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का शनिवार आज सुबह निधन हो गया। झुनझुनवाला का जन्म भले ही हैदराबाद में हुआ हो लेकिन इनके परिवार का राजस्थान से गहरा नाता है। झुनझुनवाला राजस्थान में कई बार अपने परिवार के साथ भी आ चुके हैं। झुनझुनवाला का परिवार करीब 90 साल पहले तक झुंझुनू के 40 किलोमीटर दूर मलसीसर गांव में रहता था। उनके पूर्वज झुंझूनूं के रहने वाले थे इसलिए उनका परिवार अपने सरनेम में झुनझुनवाला सरनेम लगाता है। इनका परिवार मारवाड़ी अग्रवाल (बनिया) है। बता दें कि राजस्थान में कई फेमस घराने अपनी जगह के नाम को अपना सरनेम बना लिया है। 

परिवार गया था कानपुर
इसके बाद परिवार के लोग उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में चले गए। जहां उन्होंने सिल्वर का काम शुरू किया। इसके बाद से पूरे परिवार को सिल्वर किंग के नाम से भी जाना जाने लगा। झुनझुनवाला के पिता में सबसे पहले शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया था। अपने पिता से ही राकेश झुनझुनवाला ने यह कला सीखी थी। महेश जी कुछ सालों में ही वह इन्वेस्टर किंग कहे जाने लगे।

राजस्थान में हैं कुलदेवी
दरअसल, राकेश झुनझुनवाला का परिवार मारवाड़ी बनिया है। जिन की कुलदेवी झुंझुनू के प्रसिद्ध रानी सती है। झुनझुनवाला का परिवार और राकेश झुनझुनवाला खुद भी कई बार यहां दर्शन करने के लिए पहुंच चुके हैं। राकेश झुनझुनवाला की मौत की खबर मिलने के बाद उनके पैतृक गांव मलसीसर में भी शोक का माहौल है। राणी सती को अग्रवाल बनियों की कुलदेवी भी कहा जाता है।

मुंबई में हुआ निधन
राकेश झुनशुनवाला का निधन मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने शनिवार सुबह करीब 6. 45 बजे हुआ। उन्होंने 5 हजार रुपए से शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया था उसके बाद उन्होंने 5.8 अरब डॉलर (करीब 46.18 हजार करोड़ रुपए) की संपत्ति बनाई। उन्हें शेयर बाजार का बिग बुल कहा जाता है। 62 साल की उम्र में उनका निधन हुआ।

इसे भी पढ़ें- अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन, PM नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios