Asianet News HindiAsianet News Hindi

Mother-daughter relation: मां-बेटी का रिश्ता है यह सबसे खास, जानें इसे और मजबूत बनाने के 5 टिप्स

Relationship Tips: अगर आप अपनी बेटी के साथ प्यार का बंधन हमेशा मजबूत बनाए रखना चाहती हैं तो इन बातों का विशेष ख्याल रखें।  

5 Easy Ways to Improve Your Mother-Daughter Relationship, see here dva
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2021, 1:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क : मां बेटी का रिश्ता (Mother-daughter relation) इस दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता होता है। कहते हैं ना की दुनिया में हर रिश्ते से ज्यादा बड़ा मां का रिश्ता होता है, क्योंकि मां अपने बच्चे को 9 महीने ज्यादा जानती हैं। भले ही बच्चे कितने भी बड़े क्यों ना हो जाए मां की नजरों में पर हमेशा ही छोटे रहते हैं। लेकिन आजकल मां बेटी का रिश्ता बदलता नजर आ रहा है। इस रिश्ते में दोस्ती यारी ज्यादा हो रही है। बेटियां भी अपनी मां को अपनी अच्छी दोस्त मानती है, तो माएं भी बेटियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहती हैं, ताकि वह उन्हें बेहतर जान सकें। अगर आप ही मां-बेटी के रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं, तो आइए हम आपको बताते कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने रिश्ते को और मजबूती दे सकते हैं...

एक दूसरे की भावनाओं को समझें
मां-बेटी के रिश्ते में समझदारी होना बहुत जरूरी होता है। कई बार होता है कि मां अपनी बेटियों के लिए कॉम्प्रोमाइज तक कर लेती है, लेकिन ऐसे समय बेटियों को समझदारी से अपनी मां को समझना चाहिए और दोनों को एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।

बेटी को प्यार से समझाएं
बच्चों से गलतियां होती रहती हैं। ऐसे में बेटियों को डांटकर समझाने की जगह अगर आप उन्हें प्यार से वह बात समझाएंगे, तो रिश्ते में मजबूती भी आएगी और अगली बार से बेटी कुछ भी करने से पहले आपकी सलह जरूर लेगी।

एक साथ घूमने जाएं
कहते हैं दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने से रिश्ते बहुत मजबूत होते हैं। अक्सर हम अपने पार्टनर के साथ तो कैंडल लाइट डिनर या मूवी पर चले जाते हैं, लेकिन बच्चे कहीं ना कहीं पीछे रह जाते हैं। ऐसे में अगर आप मां-बेटी के रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अकेले ही कभी उनके साथ घूमने निकल जाइए। चाहे तो किसी रेस्त्रां में या उनकी फेवरेट जगह ले जाकर उनके साथ टाइम स्पेंड करें।

कुकिंग मे लें मदद
बेटी जब थोड़ी बड़ी होने लगे, तो अपने घर के काम में उनकी मदद लें। ऐसे में आप दोनों के बीच प्यार भी बढ़ेगा और बेटी को जिम्मेदारियां भी समझ में आएगी। साथ में काम करने से वह धीरे-धीरे अपनी मन की बातें शेयर करने लगेगी।

बेटी की दोस्त बनें
आजकल की मॉर्डन माएं अपनी बेटियों के साथ फ्रेंड जैसा रिश्ता रखती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उन्हें मां की भूमिका भी निभानी पड़ती है। ऐसे में अपने रिश्ते को इस तरीके का फ्लैक्सिबल बनाएं कि जब आपकी बेटी किसी दोस्त की जरूरत हो तो उसके लिए आप खड़ी हो और जब उसे कोई सजेशन चाहिए, तो वह आपसे बात करने में हिचकिचाए ना।

ये भी पढ़ें- Relationship Tips: नजरअंदाज ना करें पार्टनर की ये हरकतें, हो सकते है इस गंभीर बीमारी के लक्षण

Relationship: अगर आप भी अपने बच्चों के अच्छे दोस्त बनना तो आज ही से फॉलो करें ये पैरेंटिंग टिप्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios