Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: अगर आप भी अपने बच्चों के अच्छे दोस्त बनना तो आज ही से फॉलो करें ये पैरेंटिंग टिप्स

Best Parents बनना हर किसी को पसंद होता है। हर कोई चाहता है कि, वो अपने बच्चे को वो सारी खुशियां दे जो उसके लिए जरूरी है। लेकिन इसमें एक चीज हम भूल जाते हैं उनका स्पेस जो हम नहीं देते। जिसके कारण वो हमसे दूर होने लगते हैं। अगर आप नहीं चाहते बच्चों से दूर होना तो इन टिप्स को ध्यान में जरूर रखें।

Relationship good friend of your children, then follow these parenting tips from today itself
Author
Delhi, First Published Nov 9, 2021, 11:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Parenting ये शब्द सुनने में काफी अच्छा लगता है। लेकिन इसको असल जिंदगी में अपनाना इतना आसान नहीं होता। इसी पैरेंटिंग के चक्कर लोग अपने बच्चे को परफेक्ट बनाने के चक्कर में ये भूल जाते हैं कि, उनको भी अपना कुछ स्पेस चाहिए, ताकि वो अपनी लाइफ को जी सके। इसके कारण ना ही आपके और आपके बच्चे में दूरियां आएगी और ना ही वो आपसे कोई बात छुपाएगा। हमेशा आकर अपनी हर एक चीज आपके साथ शेयर करेगा। इसके लिए आप चाहे तो कुछ रूलस बना सकते हैं जिसको आप सबको फॉलो जरूर करना चाहिए।

मल्टी-टास्कर होना

अगर आप अच्छे पैरेंट्स बनान चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने बच्चे को समय देना आना चाहिए। जिससे बच्चे आपसे अच्छे से घुल-मिल सके और अपनी बातों को समय पर शेयर कर सके। एक बात का ध्यान रहे ये सिर्फ आपको आपके बच्चे की बाते नहीं बताएगा बल्कि आपकी बॉन्डिंग स्ट्रांग करने में मदद भी करेगा।

बच्चों के साथ बाहर जाए घूमने

बच्चे अक्सर घर पर रहते-रहते बोर हो जाते हैं ऐसे में आप उन्हें बाहर घूमाने ले जाए। उन्हें अलग-अलग एक्टिविटिज कराएं। जिसको करने से खुश भी हो जाएगे और आपके लिए अपने दिल में एक अलग कॉर्नर भी बनाएंगे। जहां वो हमेशा आपको रखना पसंद करेंगे।

बच्चों के साथ एक्टिविटी में ले भाग

ऐसा जरूरी नहीं है कि, आपने बच्चे को अच्छे स्कूल में डाल दिया तो आपका काम खत्म हो जाएगा। इसके साथ-साथ आपको उसकी एक्टिविटी में भी साथ देना चाहिए। चाहे वो स्पोर्टस हो, पेंटिंग, सिंगिग, डांसिंग या फिर राइटिंग। इससे बच्चा आपका नेचर भी जान पाएगा और आसानी से आपको अपना दोस्त भी बना पाएगा।

प्यार से करें ट्रीट

बच्चों का दिल बहुत नाजुक होता है ऐसे में वो हर एक बात का बुरा बहुत जल्दी मान लेते हैं ऐसे में आप उन्हें प्यार से बात करें। उनकी बातों को ध्यान से सुने उसके बाद कुछ बोले। ऐसे वो आपसे कोई बात भी नहीं छुपाएंगे और उसका ट्रस्ट आप पर मजबूत हो जाएगा।

बच्चों की बातों को ना करें अनसुना

अगर आप बच्चों की बात को बिना सुने अनसुना कर देंगे तो ये आपके लिए काफी दिक्कत पैदा कर सकती हैं। क्योंकि ऐसे में बच्चे अख्खड़ दिमाग के हो जाएगे। जिसके कारण आपको आगे जाकर काफी दिक्कत हो सकती है। इसलिए पहले बच्चों को अपनी बाते खत्म करने दें उसके बाद ही अपना निर्णय सुनाएं।

इन टिप्स को अगर आप ध्यान में रखेंगे तो कभी भी आपका बच्चा आपसे दूरी नहीं बनाएंगा वो हमेशा आपसे दोस्त की तरह बात करेगा और अपनी सारी बातों को आपके साथ शेयर करेगा।

इसे भी पढ़ें-

Relationship: शादी के लिए लड़के से जा रहे हैं मिलने, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Relationship: आपका पार्टनर है नाराज, तो उन्हें मनाने के ये 5 तरीके आपके आएंगे काम

इन टिप्स के जरिए आप अपने पार्टनर के गुस्से को कर सकते हैं शांत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios