Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: इन टिप्स के जरिए आप अपने पार्टनर के गुस्से को कर सकते हैं शांत

अगर आप अपने पार्टनर के गुस्से को लेकर कंफ्यूज हैं तो आप इन टिप्स को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि ये आपके पार्टनर के गुस्से को शांत करने के लिए काफी काम आएगी। जिसके बाद आप आसानी से अपना रिलेशनशिप कंटीन्यू कर सकते हैं।

These tips, you can calm your partner's anger
Author
Delhi, First Published Oct 31, 2021, 6:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। हर Relation में एक समय ऐसा आता है, जब आप अपने पार्टनर कि, हरकतों से परेशान आ जाते हैं। क्योंकि वो आपको ठेस पहुंचाने वाली होती है। जिसके कारण आप दोनों के बीच झगड़े होना शुरू हो जाते हैं। कई बार आप इन चीजों को इग्नोर भी करते हैं, लेकिन कई बार आप इनसे टूट जाते हैं। ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसके बाद आप अपने पार्टनर के गुस्से को अच्छे से कंट्रोल कर पाएंगे।

पार्टनर को माफ कर दें 

सबसे पहले इस बात को जाने की आपका पार्टनर किस बात को लेकर उदास है। कौन सी बात है जो उसे अच्छी नहीं लग रही है। अगर एक बार आपको उसके उदास रहने का कारण पता चल जाएगा तो आप अपने पार्टनर के गुस्सा होने वाले मामले को शांत कर पाएंगे। जिसके बाद आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो जाएगा। 

इसे भी पढे़ं- ये पांच चीजें बताती हैं की आप वन साइड रिलेशन में हैं, आपका साथी इन बातों को हमेशा करेगा नजरअंदाज

भावनात्मक सपोर्ट करें 

जब आपका पार्टनर आपसे नाराज हो, चाहे वह लड़की है या लड़का, लेकिन उस समय वह आप से इमोशनल सपोर्ट की उम्मीद रखता है। ऐसे में यदि आप खुद इमोशनली कमजोर बन कर दिखाते हैं या वह नहीं कर रहे है जो वह आप से उम्मीद कर रहा है, तो वह मन ही मन आप के लिए इज्जत खो सकता है। ज्यादातर रिश्तों मे महिलाओं का ऐसे अंदर से टूटना व उनके पार्टनर के लिए उनके मन से इज्जत खोना ही ब्रेक अप का सबसे बड़ा कारण होता है। तो एक दूसरे के लिए इमोशनल सपोर्ट भी काफी जरूरी है।

इगो बीच में न लायें

अगर आप हमेशा यह सोचते हैं कि, आपकी हर बात ठीक है, आप हमेशा सही बात बोल रहे हैं, तो ऐसा नहीं है, हो सकता है उस समय आपके पार्टनर की बात सही हो। क्योंकि अगर दोनों एक ही बात पर अड़े रहेंगे तो काफी दिक्कते हो जाएगी। दोनों की जिद्द रिश्ते को कभी भी सही नहीं होने देगी। इसलिए अपने पार्टनर को प्यार से बताएं की उसकी क्या गलती है।

इसे भी पढ़ें-  पार्टनर के साथ रिश्ते को बिगाड़ देती हैं ये पांच बातें, कमी के बाद भी हम नहीं स्वीकार कर पाते हैं गलतियां

तोड़ें खामोशी की दीवार 

पार्टनर्स के बीच में ख़ामोशी लड़ाई से भी ज्यादा नुक़सान करती है। यह खामोशी एक अभेद्य बर्फ की चट्टान का काम करती है। जिसको तोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में समझदारी से काम लेते हुए घर के बड़ों को बीच में लाएं। खामोशी को तोड़ें, आपस में बात करें। वरना बहुत बड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं। इसलिए किसी भी हालात में दोनों चुप न रहें।

इसलिए गहराई से अपने रिश्ते के बारे में सोचें। इन छोटे-छोटे झगड़ों का कारण जानें। सच है कि जो आप से प्रेम करते हैं, वो आप से कुछ उम्मीद भी करते हैं। उनको आप की हर छोटी बात जोकि आप नकारत्मक रूप से कर रहे हैं, बुरी लगती है। इसलिए उनकी भावनाओ को ठेस न पहुंचने दें।

अपनी जिम्मेदारी लें

अगर आपको ये चीज फील हो रही है कि, गलती आपकी है तो उसे स्वीकार करें। यकीन मानिए आपके इस व्यवहार से आपका पार्टनर अपनी गलती होने पर खुद मांफी मांगेगा। माफी मांगना व सॉरी कहने में कुछ गलत नहीं खासकर जब इसकी आंच आपके रिश्ते पर पड़ रही हो। यकीन मानिए आप दोनों के रिश्ते को बचाने के लिए आपका व्यवहार सेतु का काम करेगा। लड़ाई कितनी भी बड़ी हो लेकिन पहल करने से झगड़ा जल्दी खत्म हो सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios