Asianet News Hindi

शादी के बाद इन 4 गलतियों से बचें, नहीं तो जिंदगी हो जाएगी नरक

शादीशुदा जिंदगी पहले की जिंदगी से एकदम अलग होती है। इसमें दो अनजान लोग एक-दूसरे से जिंदगी भर के लिए नाता जोड़ते हैं। इसमें कुछ गलतियों से बचना चाहिए।

Avoid these 4 mistakes after marriage, otherwise life will be hell
Author
New Delhi, First Published Oct 11, 2019, 4:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। शादीशुदा जिंदगी पहले की लाइफ से एकदम अलग होती है। इस रिश्ते में दो अनजान लोग एक-दूसरे से जीवन भर के लिए जुड़ते हैं और हर हाल में उन्हें एक साथ रहना होता है। एक शादीशुदा जोड़े को चाहे दुख हो या सुख, हर हाल में एक-दूसरे का साथ देना पड़ता है। इस संबंध में जहां बेशुमार खुशियां होती हैं, वहीं संकट से भरा समय भी देखने को मिलता है। वैवाहिक जीवन की सफलता कई बातों पर निर्भर करती है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस संबंध से सिर्फ दो लोग ही नहीं, दो परिवार भी जुड़े होते हैं और शादीशुदा जोड़े की जिंदगी में जो बातें होती हैं, उनका असर उन पर भी पड़ता है। यही नहीं, उनके बच्चों पर भी उनके संबंधों का सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसीलिए शादी को बच्चों का खेल नहीं कह गया है। यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आम तौर पर पुरुष शादी के बाद कुछ ऐसा व्यवहार करते हैं जो औरतों को बहुत बुरा लगता है और उनका दिल टूट जाता है। पुरुषों को यह समझना चाहिए कि किन गलतियों को करने से वे बचें। अगर इन गलतियों को करने से लोग नहीं बचते हैं तो जिंदगी नरक हो जाती है। 

1. जिम्मेदारी से बचना
शादी एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें बड़ी जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं। ये जिम्मेदारी पत्नी के प्रति तो होती ही है, उसके घर वालों और बच्चों के प्रति भी होती है। शादी करने के बाद अप पत्नी की देख-रेख करने, उसकी छोटी-बड़ी इच्छाओं को पूरा करने और उसे खुश रखने की जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक गैरजिम्मेदार पति कहे जाएंगे और पत्नी की नजरों में आपका कोई सम्मान नहीं रहेगा।

2. प्राइवेसी बनाए रखना
हर इंसान की कुछ न कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें वह किसी से शेयर नहीं करता। लेकिन अगर वह कोई बात किसी से शेयर नहीं करे, ऐसा नहीं हो सकता। आपको अपनी पत्नी से ज्यादातर बातें शेयर करनी होंगी। यह नहीं भूलें कि वह आपकी जीवनसाथी है और आप पर उसका अधिकार है। जरूरी नहीं कि आप अपनी सारी बातें पत्नी को बताएं ही, लेकिन जरूरी बातें तो बतानी ही होंगी, नहीं तो पत्नी आप पर शक करेगी। आप भले एक बेहतरीन इंसान हों, लेकिन बेवजह प्रइवेसी मेंटेन करने के चक्कर में संदेह के दायरे में आ जाएंगे।

3. पार्टनर को नजरअंदाज करना
कई बार पति अनजाने में ही सही, पार्टनर को नजरअंदाज करने लगते हैं। यह ठीक नहीं। महिलाएं बहुत ही कोमल स्वभाव की होती हैं और चाहती हैं कि उनके पति उनकी छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखें। सिर्फ हाल भर पुछने से ही वे खुश हो जाती हैं और सोचती हैं कि उनका पति ख्याल रखने वाला है। लेकिन अगर आप उनसे बात नहीं करेंगे और सिर्फ बिस्तर पर ही संबंध रखेंगे तो पत्नी की भावनाएं आहत होंगी।

4. भविष्य की योजना नहीं बनाना
बहुत से लोग बेपरवाह किस्म के होते हैं। वे भविष्य के बारे में नहीं सोचते और न ही कोई योजना बनाते हैं। वे सोचते हैं कि जो चल रहा है, वैसा चलता ही रहेगा। कई बार जीवन में चीजें अव्यवस्थित हो जाती हैं, उन्हें पटरी पर लाने के लिए कोशिश करनी पड़ती है। बिना किसी योजना के कोई काम नहीं हो सकता। औरतें भविष्य को लेकर चिंतित और आशंकित रहती हैं। वे जब देखती हैं कि उनके पति को भविष्य की कोई चिंता नहीं है तो उनका असंतुष्ट होना स्वाभाविक होता है। इसलिए पति को पत्नी के साथ मिल कर भविष्य की योजनाओं पर अवश्य विचार करना चाहिए। 

 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios