लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल रिलेशनशिप बनने के साथ कई बार जल्दी ही ब्रेकअप हो जाता है। युवा जितनी जल्दी प्यार में पड़ते हैं, उतनी जल्दी ही अपने पार्टनर से किसी न किस बात को लेकर खफा हो जाते हैं और ब्रेकअप कर लेते हैं। दरअसल, उनमें कमिटमेंट की भावना नहीं होती और न ही वे अपने पार्टनर के लिए डेडिकेडेट होते हैं। लड़के जहां भंवरे की तरह लड़कियों के पीछे मंडराते हैं, वहीं लड़कियां तितलियां बनी घूमती रहती हैं। प्यार उनके लिए एक खेल की तरह होता है, जिसमें पार्टनर बदलते रहते हैं। लेकिन सभी एक जैसे नहीं होते। कुछ लोग दिल की गहराइयों से किसी से प्रेम करते हैं। उनके लिए ब्रेकअप को सह पाना मुश्किल होता है। सच्चे प्रेमी ब्रेकअप के बाद गहरी उदासी और डिप्रेशन में चले जाते हैं। कुछ तो सुसाइड जैसा घातक कदम तक उठा लेते हैं, वहीं कुछ शराब के नशे में डूब कर अपनी जिंदगी बर्बाद कर लेते हैं। आइए, जानते हैं ब्रेकअप की स्थिति आने पर कैसे उसका सामना करना चाहिए।

1. सच्चाई को स्वीकार करें
प्रेम को भूल पाना कठिन तो होता है, पर यह समझने की कोशिश करें कि जिंदगी एक बड़ी चीज है। इसमें आपको कई तरह के काम करने हैं। आप पर कई तरह की जिम्मेदारियां हैं। आपको अपना और अपनी फैमिली के लोगों का ख्याल रखना है। अगर ब्रेकअप में आपकी कोई गलती नहीं है तो आप इस सच्चाई को स्वीकार करें कि आपने जो प्रेम किया था, उसमें कहीं न कहीं किसी तरह का धोखा था।

2. नशे का सेवन हर्गिज ना करें
कई लोग ब्रेकअप होने पर शराब में डूब जाते हैं। उन्हें लगता है कि इससे वे अपनी प्रेमिका को याद करना भूल जाएंगे और उनका गम दूर हो जाएगा, पर वास्तव में ऐसा होता नहीं है। शराब के नशे में आपका दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता और आप कुछ ऐसी हरकतें कर सकते हैं, जिनसे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। दूसरी तरफ, जैसे ही आपका शराब का नशा टूटेगा, आप तनाव महसूस करने लगेंगे और इससे बचने के लिए फिर से शराब पीना चाहेंगे। 

3. परिवार के साथ समय बिताएं
ब्रेकअप होने के बाद आप परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें। परिवार के लोगों से बात करें। इससे आपका ध्यान बंटेगा और ब्रेकअप का दुख कम होगा। 

4. किसी नए काम की योजना बनाएं
ब्रेकअप के बाद आप अपनी योग्यता और इंटरेस्ट के अनुसार किसी नए काम की योजना बनाएं। इससे आपमें पॉजिटिविटी आएगी और आपका दुख कम होगा। कोशिश करें कि आप अपने को किसी न किसी क्रिएटिव काम में व्यस्त रखें। और कुछ नहीं तो बागबानी ही करें। 

5. सोशल मीडिया से दूरी बना लें
ब्रेकअप होने पर कुछ समय के लिए शोसल मीडिया से दूरी बना लेना सही रहता है। हो सकता है, सोशल मीडिया पर आपका अपनी एक्स से इंटरैक्शन हो जाए जो सही नहीं रहेगा। कई लोग ब्रेकअप के बाद सोशल मीडिया पर मैसेज कर एक-दूसरे को कड़वी बातें कहते हैं और फिर उन्हें ब्लॉक करते हैं। ऐसे बुरे अनुभव से बचना चाहिए।