Asianet News Hindi

क्या ब्रेकअप के पहले 'एक और मौका' दे सकते हैं, जानें ये 5 बातें

लंबे चले लव अफेयर के बाद ब्रेकअप किसी के लिए भी बहुत तकलीफ देने वाली बात होती है। इससे कुछ लोग भीतर से टूट जाते हैं, वहीं कई लोग नए रिलेशनशिप को लेकर उत्साहित भी रहते हैं। यह समझना जरूरी है कि रिलेशनशिप में ब्रेकअप की नौबत क्यों आई और क्या इसे टाला जाना संभव है। 
 

Can you give one more chance before a breakup, know these 5 things
Author
New Delhi, First Published Oct 29, 2019, 3:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे चले लव अफेयर के बाद ब्रेकअप किसी के लिए भी बहुत तकलीफ देने वाली बात होती है। इससे कुछ लोग भीतर से टूट जाते हैं, वहीं कई लोग नए रिलेशनशिप को लेकर उत्साहित भी रहते हैं। यह समझना जरूरी है कि रिलेशनशिप में ब्रेकअप की नौबत क्यों आई और क्या इसे टाला जाना संभव है। ब्रेकअप को पसंद कोई नहीं करता। लेकिन कई बार ऐसी स्थितियां आ जाती हैं, जब इसके सिवा और कोई दूसरा उपाय भी नहीं रहता। फिर भी ब्रेकअप के पहले हर किसी को यह जरूर सोचना चाहिए कि क्या वह खुद और पार्टनर को एक और मौका दे सकता है। यह तभी संभव है, जब पार्टनर भी इसके लिए तैयार हो। जानें ब्रेकअप करने को हों तैयार तो कैसे दें इसे अंजाम।

1. एक मौका और
अगर आप ब्रेकअप करने को तैयार हों तो इससे अच्छी और दूसरी कोई बात नहीं हो सकती कि आप खुद और पार्टनर को एक और मौका दें। हो सकता है, कुछ समय के बाद आपके रिलेशन सुधर जाएं। कई बार लोग गुस्से और हड़बड़ी में ब्रेकअप का डिसीजन ले लेते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

2. मिल कर करें बात
फोन, वॉट्सऐप और दूसरे साधनों के जरिए मैसेज देने की जगह ऐसे संवेदनशील मसले पर मिल कर बातचीत करें। कई बार मामूली बातों को लेकर गलतफहमी हो जाती है। अगर मिल कर बातचीत कर ली जाए तो छोटी-मोटी गलतफहमियां दूर हो जाती हैं और मिलने से नजदीकी भी बढ़ती है। 

3. सही जगह का करें चुनाव
ब्रेकअप जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर बातचीत करने के लिए सही जगह का चुनाव करें। चलते-फिरते या भीड़भाड़ वाली जगहों पर ऐसे डिसीजन नहीं लिए जा सकते। बातचीत करने के लिए जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां प्राइवेसी हो और आप खुल कर दिल की बात कह सकें। 

4. सच बोलें
पार्टनर के साथ किसी भी मसले पर सच ही बोलें। सच में बड़ी ताकत होती है। झूठ बोलना या एक-दूसरे पर तोहमत लगाना ठीक नहीं होता। जो बात आपको पसंद नहीं, उसे साफ कहें। साथ ही पार्टनर से भी कहें कि वह सच बोले, चाहे वह कितना भी कड़वा क्यों न हो। 

5. संवेदनशील बने रहें
भले ही आप ब्रेकअप करने जा रहे हों और किसी भी कीमत पर रिश्ता नहीं रखना चाहते, लेकिन फिर भी अपने व्यवहार में संवेदनशीलता बनाए रखें। बातचीत में कड़वे शब्दों का इस्तेमाल कभी ठीक नहीं होता। हो सकता है, आगे चल कर आप दोनों को लगे कि ब्रेकअप का डिसीजन ठीक नहीं था और आप फिर से एक हो जाएं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios